अल्पसंख्यकों को मिलेगा रोजगार : हरीश रावत

Last Updated 30 Jul 2015 07:22:51 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत का कहना है कि राज्य सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.


अल्पसंख्यकों को मिलेगा रोजगार : हरीश रावत (फाइल फोटो)

इसके अलावा मेधावी छात्र-छात्राओं को भी छात्रवृत्ति का लाभ दिया जा रहा है. सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए भी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जा रही है. बुधवार को बीजापुर अतिथि गृह में अल्पसंख्यक वर्ग के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री हरीश रावत से भेंट की.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए पांच करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है. इसके साथ ही सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में उर्दू शिक्षकों की भर्ती भी जल्द की जा सके. अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम को और सक्रिय किया जा रहा है. इसकी पूंजी को भी बढ़ाया गया है.

अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चों को हुनर योजना के तहत स्वरोजगारपरकप्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ऐसे युवाओं को अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम से ऋण दिलाकर उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड छोटा राज्य है और अन्य राज्यों के मुकाबले यहां की भौगोलिक परिस्थिति कुछ अलग है. राज्य सरकार का प्रयास है कि अल्पसंख्यक वर्ग को प्रदेश के विकास का सहभागी बनाया जाए. जब प्रदेश का विकास होगा, तो उसका लाभ हर वर्ग को मिलेगा.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के विशेषकार्याधिकारी सैय्यद मोहम्मद कासिम ने कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण के लिए अनेक लाभकारी योजनाएं शुरू की गई है. कार्यक्रम में आरए खान ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यक वर्ग के लोगो को मिल रहा है.

इस अवसर पर मीर हसन प्रधान, शमशाद, राव शेर मोहम्मद, इजलाम काजमी, सिब्ते नबी सहित अनेक लोग उपस्थित थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment