उत्तराखंड में भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास शुरू

Last Updated 18 Sep 2014 03:35:54 AM IST

चौबटिया में बुधवार से भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास शुरू हो गया है.




चौबटिया में बुधवार को संयुक्त सैन्य अभ्यास से पहले राष्ट्र ध्वज के साथ दोनों देशों के सैन्य अधिकारी.

दोनों देशों के राष्ट्रगान, मार्च पास्ट, सेना की बैंड की धुन व मुख्य अतिथियों के संबोधन के साथ इस बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम की शुरुआत हुई.

उद्घाटन अवसर पर दोनों देशों के समान रैंक के सैन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया. भारतीय सेना की ओर से मध्य कमान के मेजर जनरल अनी कुमार व अमेरिका से आये समान रैंक के अधिकारी की उपस्थिति में उनके प्रतिनिधि ने बारी-बारी से अपने संबोधन में दोनों देशों के सैनिकों को प्रोत्साहित किया.

इस दौरान अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि युद्धाभ्यास उच्चतम सैनिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायक होगा.

कार्यक्रम में सैनिकों द्वारा शानदार मार्च परेड किया गया. दोनों देशों के सैनिकों के द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को सलामी दी गयी. समारोह में अमेरिकी इनफेंट्री डिवीजन के ब्रिगेड मुख्यालय की एक कंपनी के सैन्य दल द्वारा तथा भारतीय गरुड़ डिवीजन के पर्वतीय ब्रिगेड के सैनिकों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया.

कार्यक्रम के मध्य एमजीजीएस, मुख्यालय मध्य कमान ने अमेरिकी सैनिकों का स्वागत किया. संयुक्त युद्धाभ्यास के दौरान चौबटिया छावनी सहित अभ्यास के लिए चयनित स्थानों में विशेष सतर्कता के साथ ही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.

\"\"अभ्यास में भारतीय मूल की दो अमेरिकी सैनिक भी शामिल

संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास में अमेरिका से अये सैन्य दल में भारतीय मूल की दो सगी बहने भी हिस्सा ले रही हैं. वे अब यूएसए आर्मी का हिस्सा हैं. उद्घाटन समारोह के दौरान गैट टु गैदर में उन्होंने बताया की वे दोनों बहने भारत के चंडीगढ़ की मूल निवासी हैं. वर्ष 2001 में वे अपने पिता के साथ यूएसए चली गयी थीं.

उन्होंने बताया कि उनकी बचपन से ही दिली इच्छा यूएसए आर्मी मे जाने की थी, जो पूरी हो गयी है. साथ ही उन्होंने बताया की एक की यूएसए आर्मी में छह वर्ष तथा दूसरी की आठ वर्ष की सेवा हो चुकी है.

यूएसए से यहां आकर बड़ी खुशी महसूस हो रही हैं तथा समय-समय पर भारत आती रहती हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment