बीएचयू में तनाव खत्म, छात्रावासों में लौट रहे हैं छात्र

Last Updated 20 Apr 2015 06:46:13 PM IST

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में दस दिनों के तनाव के बाद अब स्थिति लगभग सामान्य हो गई है.




तनाव खत्म, छात्रावासों में लौट रहे हैं छात्र (फाइल फोटो)

अच्छे आचरण और नियमों का पूरी तरह से पालन करने का शपथ पत्र देने के बाद छात्रों को छात्रावास पुन: आवंटित किये जा रहे हैं.

विश्वविद्यालय के कार्यकारी सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि स्थिति पूरी तरह से सामान्य हो गई है. सीवी रमन छात्रावास के ज्यादातर छात्रों को उनके कमरे पुन: आवंटित कर दिए गए हैं. अच्छे आचरण और छात्रावास के नियमों का पूरी तरह से पालन करने की शर्त पर उन्हें छात्रावास में जगह दी गई है.

उन्होंने बताया कि रविवार तक भगवान दास छात्रावास में भी ज्यादातर छात्रों के आ जाने की उम्मीद है. इसके लिए जरूरी प्रक्रिया चल रही है.छात्रों के बीच उत्पन्न तनाव को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी और बीएचयू स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) निदेशक प्रो. राजीव संगल के अलावा कई शिक्षकों ने संबंधित छात्रो से बातचीत की थी. आला अधिकारियों ने कई दौर की बैठकों के बाद गत शुक्रवार को छात्रावासों को पुन: खोलने का फैसला लिया था.

एक अधिकारी ने बताया कि प्रथम दृष्टया दोषी पाये गए छात्रों को छात्रावास पुन: दिये जाने पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. बताया कि इस बारे में विश्वविद्यालय प्रशासन उचित कार्रवाई कर रहा है. उन्होंने यह बताने से इनकार किया कि ऐसे कितने छात्र हैं, जो प्रथम दृष्टया दोषी पाये गए और जिन्हें पुन: छात्रावास आवंटित करने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

गौरतलब है कि गत नौ अप्रैल को बीएचयू परिसर स्थित आईआईटी के राजपुताना मैदान में क्रिकेट खेलने के मामूली विवाद में आईआईटी और लॉ के छात्रों के दो गुटों में जमकर मारपीट हुई तथा पत्थरबाजी हुई थी, जिसमें 10 छात्र घायल हो गए.

उपद्रव करने वाले छात्रों में से कुछ ने विश्वविद्यालय परिसर स्थित भगवान दास छात्रावास में तोड़फोड़ की थी. छात्रों के उग्र रवैये को देख हालत बेकाबू होने की आशंका में विश्वविद्यालय प्रशासन पुलिस की मदद से उसी दिन आधी रात को ही डॉ. भगवान दास और सीवी रमन छावास को छात्रों से खाली करवा लिया था. तभी से वहां तनाव की स्थिति बनी हुई थी. तनाव के मद्देनजर परिसर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया था. डॉ. भगवान दास छात्रावास में लॉ के छा रहते हैं, जबकि सीवी रमन छावास आईआईटी के छाों के लिए है.

पुलिस ने आईआईटी के रजिस्टार एसपी माथुर की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की 506, 336, 147 सहित विभिन्न धाराओं के तहत लंका थाने में प्राथमिकी दर्ज करवायी थी. पुलिस इसकी जांच अलग से कर रही है.

पुलिस के क्षेत्राधिकारी आलोक जायसवाल ने बताया कि स्थिति काबू में है लेकिन विशेष सुरक्षा निगरानी की जा रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment