इफको : सफल किसानों की कहानी बतायेगा ई-पोर्टल 'ग्राम संजीवनी'

Last Updated 17 Apr 2015 06:54:13 PM IST

इफको किसान संचार लिमिटेड ने ग्रामीण भारत के ई-ट्रान्सफार्मेशन के लिये अपना ई-पोर्टल \'ग्राम संजीवनी लांच किया.


किसानों की कहानी बतायेगा ये ई-पोर्टल (फाइल फोटो)

http://www-gramsanjeevani.com के इस नए इंटरेक्टिव पोर्टल के बहुत सारे नए फीचर्स हैं. \'ग्राम संजीवनी\' के मुख्य फीचर विगत वर्षों में आईकेएसएल ने किसानों की सूचना संबंधी आवश्यकताओं तथा उनकी चिन्ताओं को समझाने में विशेषज्ञता हासिल की है.

इससे आईकेएसएल को 10 भारतीय भाषाओं में टैक्स्ट तथा आडियो रूप में व्यापक डाटाबेस तैयार करने में सहायता मिली है. \'ग्राम संजीवनी\' ने इन उपयोगी सूचनाओं को मोबाइल प्लेटफार्म तक सीमित न करके एक बड़ी संख्या में श्रोताओं, उपभोक्ताओं तक पहुंचाने का प्रयास किया है.

विगत कुछ वर्षों में ग्रामीण भारत में डाटा तक पहुंच बनाने के कार्य में तथा इंटरनेट के प्रयोग में काफी उन्नति हुई है.

यह चैनल यूजर्स को इफको व आईकेएसएल द्वारा सृजित सूचनाप्रद डाटा को आडियो व वीडियो फार्मेट में अपनी भाषा में प्रयोग में लाने का अवसर प्रदान करता है. यूजर्स अपना होमपेज सैट कर सकते हैं और अपनी रुचि के अनुसार जिस राज्य से वे संबंध रखते है, उससे संबंधित विषय, मंडियों तथा मौसम आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें किसानोपयोगी मोबाइल एप्लीकेशन्स भी जोड़ी  जा रही हैं.

आईकेएसएल के अध्यक्ष डा. उदय शंकर अवस्थी तथा प्रबंध निदेशक राकेश कपूर ने इस पोर्टल के अतिरिक्त फीचरों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस पोर्टल में और अधिक गहन सेवाओं जैसे वर्चुअल एक्सटेंशन सेवाएं, रूरल क्राफ्ट्स तथा रूरल टूरिज्म को भी जोड़ा गया है. इन मौड्यूल्स को विकसित कर चरणबद्ध रूप से प्रारंभ किया जा रहा है. इस प्रकार यह पोर्टल ग्रामीण भारत से उत्पादों तथा सेवाओं के लिये मांग को बढ़ाने में सहयोग करेगा तथा गांव में ही उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने हेतु ग्रामीण भारत के लिये एक सुविधाजनक प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराएगा.

\'ग्राम संजीवनी\' का अंतिम लक्ष्य उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर निर्णय लेने की सुविधा उपलब्ध कराकर गांववासियों की समृद्धि को बढ़ाना तथा सूचनाओं का एक विश्वसनीय स्रोत विकसित करना है. आईकेएसएल के प्रबंध निदेशक राकेश कपूर ने इस प्रोजेक्ट के शुभारंभ किया.

उन्होंने कहा कि इससे कोई भी व्यक्ति विश्व में कहीं पर भी ग्रामीण भारत के बारे में बहुमूल्य जानकारी तथा व्यापक डाटाबेस प्राप्त कर सकता है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि इससे आईकेएसएल को ग्रामीणों तथा अर्द्ध-शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए समाधान निकालने में भी मदद मिलेगी.

इफको द्वारा प्रवर्तित आईकेएसएल ग्रामीण जनता तथा किसानों के सशक्तिकरण के लिये उच्च गुणवत्तायुक्त सूचनाएं, विषयवस्तु तथा ज्ञान उपलब्ध कराने के लिये प्रयासरत है. \'ग्राम संजीवनी \'कस्टमाइज्ड सेवाएं उपलब्ध कराएगा ताकि ग्रामीण समुदाय की निर्णय लेने की क्षमता में सुधार किया जा सके.

आंवला इकाई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार माहेश्वरी ने कहा कि ई-पोर्टल \'ग्राम संजीवनी\' से किसानों को मौसम की जानकारी, मंडी बाजार भाव,ग्रामीणों की शिल्पकला,कृषि,रुलर टूरिज्म,बागवानी,पशुपालन से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्ध कराने का एक सशक्त माध्यम है.

इसके अलावा किसान पंरपरागत और व्यवसायिक खेती पर विशेषज्ञ से पूछ सकेगें सवाल जो किसानों के लिए काफी लाभप्रद होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment