फिल्म ‘हवाईजादा’ यूपी में टैक्स फ्री

Last Updated 29 Jan 2015 01:26:19 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने आयुष्मान खुराना की फिल्म हवाईजादा को टैक्स फ्री करने का निर्णय किया है.




‘हवाईजादा’ टैक्स फ्री

हवाईजादा शिवकर तलपड़े के जीवन व कार्यो पर आधारित है जिसने कि राइट बंधुओं से आठ वर्ष पूर्व पहला हवाई जहाज उड़ाया था. 1895 के अंग्रेजी राज के समय को दर्शाते हुए इस फिल्म का निर्देशन विभु पुरी ने किया है. जिन्होंने संजय लीला भंसाली के साथ सांवरिया एवं अन्य फिल्मों में काम किया है.

सरकार द्वारा इस फिल्म को टैक्स फ्री किये जाने से दर्शकों का एक बड़ा वर्ग फिल्म को देख पाएगा. शिवकर तलपड़े की उपलब्धियों को, जो कि लिखित व आंकलित नहीं हैं, इस फिल्म के द्वारा दर्शाने का प्रयास किया है.

शिवकर तलपड़े पर आधारित इस फिल्म के जरिये उनकी एक बड़ी उपलब्धि, जिसमें उन्होंने चौपाटी, मुंबई में 1895 में पहला हवाई जहाज उड़ाया था, को दर्शाया गया है.

विभु पुरी ने बताया कि उन्हें इस फिल्म को बड़े पर्दे पर उतारने में लगभग पांच साल का वक्त लगा. फिल्म में पल्लवी शारदा एवं मिथुन चक्रवर्ती की भी प्रमुख भूमिकाएं हैं और इसकी रिलीज 30 जनवरी को है.

दादरा, ठुमरी व गजल क्षेत्र में ‘बेगम अख्तर पुरस्कार’

मंत्रिमंडल ने मशहूर गजल गायिका बेगम अख्तर के जन्म के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर उनके नाम से ‘बेगम अख्तर पुरस्कार’ दिये जाने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है.

यह पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदेश के ऐसे सुयोग्य गायक कलाकार को दिया जायेगा, जिसने दादरा, ठुमरी व गजल के क्षेत्र में अपने व्यक्तिगत प्रयासों से उत्कृष्ट आयाम स्थापित किये हों और राष्ट्रीय स्तर पर खुद व प्रदेश को गौरवान्वित किया हो. चयनित कलाकार को Rs 5 लाख नगद, अंग वस्त्र व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment