ठंड व कोहरे से उप्र में पांच और मरे

Last Updated 28 Dec 2014 06:10:29 AM IST

पूरे उत्तर भारत में कोहरे और शीत लहर का प्रकोप जारी है. इसकी वजह से उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान पांच और लोगों की और पंजाब में दो लोगों की मौत हो गई.


इलाहाबाद में शनिवार सुबह कोहरे के बावजूद काम पर जाते लोग.

हाड़ कंपाती सर्दी के फिलहाल कम होने के आसार नहीं हैं.

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में शुक्रवार रात पांच लोगों की मौत हो गई. जिला प्रशासन के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक होमगार्ड सहित तीन लोगों की जिले के विभिन्न हिस्सों में कड़ाके की ठंड से मौत हो गई जबकि एक अन्य जगह दो लोगों की खराब दृश्यता की वजह से हुए एक हादसे में मौत हो गई. राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान आगरा में रिकॉर्ड किया गया, जो 2.8 डिग्री सेल्सियस था. कानपुर, शाहजहांपुर, फुरसतगंज, नजीबाबाद और राजधानी लखनऊ में भी रात को हाड़मांस कंपा देने वाली ठंड पड़ी.

बर्फीली हवा की वजह से बरेली में दिन के समय पारा 10.1 और शाहजहांपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा. हरदोई, फतेहगढ़, बलिया, मुरादाबाद, खीरी और लखनऊ में भी दिन के समय कड़ाके की ठंड पड़ी.  लखनऊ में रात का तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे था. 

पंजाब और हरियाणा में भी शीतलहर जारी है. मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, राज्य का सबसे ठंडा स्थान हिसार रहा. यहां न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम था. चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा. राजस्थान भी शीतलहर और कोहरे की भीषण चपेट में है. चूरू में तापमान 0.6 डिग्री तक गिर गया जबकि माउंट आबू में तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी ठंड से बुरा हाल है. केलांग में तापमान माइनस 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, उच्च ऊंचाई वाले आदिवासी इलाकों में भंयकर ठंड  पड़ रही है और तापमान माइनस 15 और माइनस 22 डिग्री के बीच बना हुआ है.

मनाली में न्यूनतम तापमान माइनस 3.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि कल्पा और ऊना में माइनस 1.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. झीलों, झरनों, नालों और प्रमुख नदियों की सहायक नादियों सहित पानी के सभी प्राकृतिक स्रेत उच्च ऊंचाई वाले इलाकों में जम गए हैं, जिससे पन बिजली उत्पादन प्रभावित हो रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment