गोवध के मुद्दे पर भाजपा सदस्यों का विधानसभा में हंगामा, प्रश्नकाल स्थगित

Last Updated 18 Nov 2014 05:47:06 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा में गोवध के मुद्दे पर भाजपा सदस्यों के हंगामे से सदन में प्रश्नकाल की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी.




गोवध के मुद्दे पर यूपी विधानसभा में हंगामा (फाइल फोटो)

प्रश्नकाल के दौरान भाजपा के सतीश महाना ने यह मुद्दा उठाया. उन्होंने आरोप लगाया कि गोवध और अन्य पशुओं के वध से निपटने के मामले में राज्य सरकार असंवेदनशील है.

उन्होंने कहा कि पशु वध के संगठित गिरोह सक्रिय हैं. महाना के प्रश्न का उत्तर देते हुए पशुधन मंत्री राजकिशोर सिंह ने कहा कि गिरोह के बारे में भाजपा सदस्य जिस प्रकार बता रहे हैं, ऐसा लगता है कि यह उनका (भाजपा का) ही गिरोह है, जो पशु वध में शामिल है.

उन्होंने कहा कि अवैध पशु वध को लेकर हमारी सरकारी गंभीर है. पिछले कुछ महीनों में 2032 प्राथमिकियां दर्ज की गयी, 3512 लोग नामजद हुए और 22514 पशुओं को बचाया गया. वधशाला का लाइसेंस केन्द्र सरकार देती है. केन्द्र में आपका (भाजपा का) प्रधानमंत्री है. यदि वह वधशालाओं को बंद करने का आदेश जारी करते हैं तो मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि राज्य में उस आदेश का पालन किया जाएगा.’

इस जवाब से असंतुष्ट भाजपा सदस्य आसन के सामने आकर मंत्री से उचित जवाब की मांग करने लगे. इस पर संसदीय कार्य मंत्री मोहम्मद आजम खां ने कहा कि देश से गोश्त के निर्यात पर तत्काल प्रतिबंध लगना चाहिए.

आजम खां ने कहा, ‘आप (भाजपा) पिंक रिवोल्यूशन की बात करते हैं. देश के बाहर गोश्त का निर्यात अब तक प्रतिबंधित क्यों नहीं किया गया. आप निर्यात बंद करें, वध शालाएं अपने आप बंद हो जाएंगी.’

उन्होंने कहा कि पांच सितारा होटलों में गाय का गोश्त मिलता है. इसे हर जगह प्रतिबंधित किया जाना चाहिए. खां ने कहा कि सहारनपुर, कांठ और मुजफ्फरनगर में जो कुछ हुआ, उसकी कीमत देश चुका रहा है और वह महाना के चेहरे पर उसकी शर्म देख सकते हैं. भाजपा विधायक दल के नेता सुरेश कुमार खन्ना ने मंत्री की इस टिप्पणी पर आपत्ति की. उन्होंने कहा कि सदन की परंपरा रही है कि सदस्यों को सही जवाब दिया जाए.

खन्ना ने कहा कि जब कभी कोई सवाल उठाया जाता है, मंत्री मुजफ्फरनगर (दंगे) का मुद्दा उठा देते हैं. यह अनुचित है. ‘आप ऐसा करना जारी रखिये और इससे तो हमारा वोट ही बढ़ेगा.’

खां ने कहा कि यह शर्म की बात है कि भाजपा इस मुद्दे को वोट बैंक की राजनीति के लिए इस्तेमाल करती है. गोश्त निर्यात के मुद्दे पर खन्ना ने आासन दिया कि केन्द्र इसका निर्यात प्रतिबंधित कर देगा. उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से कहा कि वह मंत्री से अपने ये शब्द वापस लेने को कहे कि हमारा समूह पशु वध में शामिल है.

इस बीच सपा और भाजपा के सदस्यों के बीच नोंक झोंक होने लगी. भाजपा सदस्य ‘गो हत्या बैन करो’, ये नारा लगाते हुए अध्यक्ष के आसन के सामने आ गये. अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे ने सदस्यों से शांत होकर अपने स्थान पर वापस जाने को कहा लेकिन नारेबाजी और शोरगुल जारी रहा, जिसके बाद अध्यक्ष ने प्रश्नकाल की कार्यवाही स्थगित कर दी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment