वाराणसी में दौड़ेगी ‘लाइट रेल’

Last Updated 30 Oct 2014 05:24:48 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी को सजाने-संवारने के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने व्यापक विकास योजना तैयार की है.


वाराणसी में दौड़ेगी ‘लाइट रेल’

इसके तहत जल्दी ही वहां पर ‘लाइट रेल’ दौड़ेंगी. पूरी योजना पर जापान के क्योटो शहर के मेयर के साथ चर्चा हुई, वे वाराणसी भी जाएंगे.

शहरी विकास सचिव शंकर अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में पांच प्रस्तावों पर चर्चा हुई, जिसमें सबसे खास था वाराणसी के शहरी यातायात को सुधारना और साफ-सफाई. विदेशी शहरों में चलने वाली लाइट रेल परिवहन प्रणाली पर काफी चर्चा हुई.

इसके तहत सस्ते किराए पर तेज परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए अलग से जमीन की आवश्यकता नहीं होगी. सड़कों में कुछ तकनीकी परिवर्तन कर इसे चलाया जाएगा.

इसकी लागत आदि बाद में तय होगी. इसी तरह कचरा निपटान के लिए विशेष रूप से विचार-विमर्श हुआ. सीवर व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पूरे शहर को केंद्रित कर विस्तृत परियोजना बनाई गई है.

प्रभावी प्रबंधन के तहत इसे लागू किया जाएगा और सीवर के पानी के दूसरे प्रयोग अपनाए जाएंगे, न कि सीवर का शोधित पानी गंगा में बहाया जाएगा. इसके लिए विशेष तरीके का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण होगा. ठोस कचरा निपटान के लिए भी परियोजना पर सहमति बनी है.

वाराणसी के बिजली संकट से निपटने के लिए एक स्वालंबी योजना पर विचार किया गया. इसके तहत बिजनी नहीं आने पर तो बिजली मिलेगी ही और बिजली आने पर उसकी बचत भी की जा सकेगी. सौर ऊर्जा पर आधारित इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों व घरों में सौर ऊर्जा के उपकरण लगाए जाएंगे.

पूरे शहर में सफाई अभियान चलाने पर विचार हुआ. इसके तहत वाराणसीवासियों व संगठनों को सस्ते दर पर कर्ज दिया जाएगा. पूरे वाराणसी के लिए अतिआधुनिक शहरी नियोजन योजना भी बनेगी.

क्योटो के मेयर ओगासावारा अपने अधिकारियों के साथ वाराणसी शहर का दौरा करने भी जाएंगे. उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने जापान यात्रा के दौरान वाराणसी के विकास के लिए वहां एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. उसके बाद ही मेयर का दिल्ली आए हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment