उत्तर प्रदेश परिवहन निगम कर्मचारियों को 20 फीसदी महंगाई भत्ता

Last Updated 10 Jul 2014 02:26:21 PM IST

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के कर्मचारियों को निगम ने 20 फीसदी मंहगाई भत्ता देने का निर्णय लिया है.




Uttar Pradesh Transport Corporation

यह जानकारी निगम के प्रबन्ध निदेशक मुकेश मेश्राम ने एक विशेष बातचीत में दी. उन्होंने बताया कि निगम प्रशासन ने महंगाई भत्ते की जुलाई और जनवरी की दस-दस फीसदी की किश्त यानी कुल 20 फीसदी जुलाई में देने का निर्णय लिया है.

मुकेश मेश्राम के अनुसार घाटे में चल रहे उत्तर प्रदेश परिवहन निगम को घाटे से इबारने के लिए पहली बार  प्रदेश सरकार भी 40 करोड़ रूपये की मदद करने जा रही है.

मुकेश मेश्राम के अनुसार परिवहन निगम के मृत कर्मचारियों के आश्रितों को निगम में नौकरी देने का भी महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। मुकेश मेश्राम ने बताया कि निगम में चालक-परिचालकों के रिक्त पदों के लिए भी जल्दी ही नियमित भर्ती की जाएगी.

उन्होंने बताया कि पीपीपी मॉडल के तहत मेरठ,लखनऊ समेत निगम के 10 बस स्टेशनों का करीब 2000 करोड़ की लगात से कायाकल्प किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि इस योजना से यात्रियों को आधुनिक एवं आधुनिक बस स्टेशन,साफ-सुथरी यात्री सविधाएं व विकसित शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की सुविधा मिल सकेगी. इन बस अड्डों पर सभी बड़ी कम्पनियों के शो-रुम के साथ ही लिफ्ट ,मॉल की तर्ज पर ही टॉयलेट व अन्य जन सुविधाएं मिल सकेंगी.

पीपीपी मॉडल के तहत जिन बस अड्डों का काया-कल्प किया जाएगा उनमें लखनऊ,मेरठ के अलावा कौशांबी, गाजियाबाद, लखनऊ का आलम बाग, इलाहाबाद, वाराणसी कैंट, मेरठ का सोहराबगेट, अलीगढ़, रसूलाबाद, झकरकट्टी कानपुर सिविल लाइंस शामिल हैं.

मुकेश मेश्राम के अनुसार बस अड्डों का काया कल्प होने से जहां यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी. वहीं निगम को भी करीब 100 से 200 करोड़ रूपये की आय होगी.

उन्होंने बताया कि शुरुआत 10 बस स्टेशनों से होगी। लेकिन,धीरे-धीरे निगम के सभी बस अड्डों का पीपीपी मॉडल के तहत काया कल्प कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि जल्दी ही प्रदेश और आसपास के दूसरे राज्यों के पर्यटनस्थलों और दूरस्थ मागरे के लिए निगम गर्मी के सीजन में वातानुकूलित बसों का संचालन शुरु करने जा रही है.

उन्होंने बताया कि 250 से 300 किमी की दूरी पर चलने वाली इन बसों में साधरण बसों के मुकाबले मात्र डेढ़ गुना किराया अधिक होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment