उमा भारती के खिलाफ है दंगा, वैमनस्य बढ़ाने सहित 13 मामले

Last Updated 20 Apr 2014 05:45:21 PM IST

भाजपा की तेजतर्रार नेता उमा भारती के खिलाफ अयोध्या में दंगा फैलाने और विभिन्न गुटों के बीच वैमनस्य बढ़ाने सहित 13 मामले हैं.




Uma Bharati

मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा झांसी लोकसभा सीट से भाजपा की प्रत्याशी हैं. उमा भारती ने अपनी संपत्ति 1.43 करोड़ रूपये बताई है जिसमें चल संपत्ति 46.26 लाख रूपये की और अचल संपत्ति 97.50 लाख रूपये की है.

चुनाव आयोग के समक्ष नामांकन दाखिल करते समय उमा ने हलफनामे में अपने पास 2.5 लाख रूपये नगद होने की घोषणा की है. उनके हलफनामे में कहा गया है कि उनके पास न तो कोई कार है और न ही कोई अन्य वाहन.

हलफनामे के अनुसार पूर्व केंद्रीय मंत्री रह चुकीं उमा भारती का नाम उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में राम जन्मभूमि अयोध्या पुलिस थाने में वर्ष 1992 में दर्ज प्राथमिकी में है.

55 वर्षीय उमा भारती के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज है.

रायबरेली की विशेष अदालत ने 28 जुलाई 2005 को मामले पर संज्ञान लिया. अदालत ने 19 सितंबर 2003 को उमा के खिलाफ आरोप तय किए थे. हलफनामे में कहा गया है कि इस मामले विशेष में संबद्ध अदालतों ने कार्यवाही पर रोक नहीं लगाई.

इन मामलों के अलावा, 12 अन्य मामले और उमा भारती के खिलाफ मध्यप्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के विभिन्न पुलिस थानें में दर्ज हैं. हलफनामे के अनुसार, ये मामले हत्या का प्रयास करने, मानहानि, दंगा फैलाने, आपत्तिजनक कृत्य आदि के आरोपों के हैं.

बहरहाल, उमा के खिलाफ उत्तर प्रदेश के महोबा इलाके में दर्ज तीन मामलों में कार्यवाही पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी है. उमा फिलहाल महोबा विधानसभा सीट से विधायक हैं.

दूसरी ओर मध्यप्रदेश सरकार ने भाजपा नेता के खिलाफ चल रहे पांच मामले बंद करने के लिए अदालत से गुहार लगाई है.

ये मामले हत्या का प्रयास करने, आपत्तिजनक कृत्य करने और गाने सहित अन्य आरोपों से संबद्ध हैं. हलफनामे में कहा गया है कि ये मामले मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में बड़ा मलहरा इलाके में वर्ष 2006 में पुलिस ने दर्ज किए थे.

झांसी लोकसभा सीट पर उमा का मुकाबला कांग्रेस के प्रदीप कुमार जैन से है. जैन वर्तमान सांसद और केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री हैं. इस सीट पर 30 अप्रैल को मतदान होगा.

चुनाव मैदान में बसपा की अनुराधा शर्मा और सपा के चंद्रपाल सिंह यादव भी हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment