भाजपा नेता ही नहीं करते मोदी पर विश्वास, देश कैसे करेगा : कांग्रेस

Last Updated 18 Apr 2014 03:51:37 PM IST

कांग्रेस ने भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेताओं के भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी से नाराज होने का दावा किया है.


Abhishek Manu Singhvi (file photo)

लखनऊ में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जब इस भगवा दल के नेता ही मोदी पर भरोसा नहीं कर रहे हैं तो देश कैसे विश्वास करेगा.

सिंघवी ने कहा कि भाजपा की तेजतर्रार नेता उमा भारती का हाल ही में एक वीडियो सामने आया है जिसमें उन्होंने मोदी को विकास पुरुष नहीं बल्कि ‘विनाश पुरुष’ बताते हुए उनके शासन वाले गुजरात में भय का वातावरण होने की बात कही है. खास बात यह है कि उमा ने इस वीडियो को पुराना जरूर बताया है लेकिन उसे अपना होने से इनकार नहीं किया है.

उन्होंने कहा कि कभी भाजपा के सबसे ताकतवर नेता माने जाने वाले लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, कलराज मिश्र, लालजी टण्डन और उमा भारती जैसे वरिष्ठ नेता ही जब मोदी पर भरोसा नहीं कर रहे हैं तो देश उन पर कैसे विश्वास करेगा.

सिंघवी ने कहा कि अगर मोदी ही भाजपा की पसंद हैं तो यह उसका असली चेहरा उजागर करने के लिये काफी है.

उन्होंने कहा कि मोदी विशेष जांच दल :एसआईटी: की क्लीन चिट पर एक निचली अदालत की टिप्पणी को ढाल बनाकर खुद को गुजरात दंगों से बेदाग बता रहे हैं. दरअसल वह जनता को गुमराह कर रहे हैं क्योंकि उनके खिलाफ उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में चल रहे मुकदमों में अभी फैसला नहीं आया है और तब तक वह आरोपी ही रहेंगे.

सिंघवी ने पूर्व में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और मौजूदा कांग्रेसनीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दोनों कार्यकालों की तुलना करते हुए कुछ आंकड़ों के आधार पर संप्रग को राजग से बेहतर बताया.

सिंघवी ने कहा कि केन्द्र में राजग के छह वर्ष के कार्यकाल में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर जहां छह प्रतिशत थी वहीं संप्रग-प्रथम में यह 8.4 फीसद और संप्रग-द्वितीय में 7 . 3 प्रतिशत थी. कृषि की विकास दर जहां राजग के शासनकाल में 2.9 फीसदी थी, वहीं संप्रग-प्रथम में यह 3.1 और संप्रग-द्वितीय में 3.6 फीसदी रही.

उन्होंने बताया कि राजग में विनिर्माण क्षेत्र की विकास दर जहां 5.5 फीसद थी, वहीं संप्रग-प्रथम में यह 9. 2 और संप्रग-द्वितीय में छह प्रतिशत थी. यही हाल सेवा के क्षेत्र में भी था जहां राजग के शासनकाल में इसकी विकास दर 7. 8 प्रतिशत थी, वहीं संप्रग प्रथम में यह 9. 9 फीसद और द्वितीय में 8. 9 प्रतिशत थी. हर महत्वपूर्ण मानदंड पर संप्रग की दोनों सरकारें राजग से कहीं आगे रहीं.

सिंघवी ने कहा कि मोदी के शासन वाले गुजरात के जिस विकास को लेकर  ढिंढोरा पीटा जा रहा है उसमें भी कोई दम नहीं है. गुजरात को जिन क्षेत्रों में अच्छा काम करता बताया जा रहा है, वास्तव में वह उनमें से किसी में भी अव्वल नहीं है.

उन्होंने उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी :सपा: सरकार में भी दंगे तथा भ्रष्टाचार होने और संघीय ढांचे का दुरुपयोग कर केन्द्र के धन का इस्तेमाल करके अपने नाम से योजनाएं चलाने का आरोप लगाया.

कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी वाड्रा के बारे में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी के बयान को लेकर पूछे गये सवाल पर सिंघवी ने कहा कि स्वामी ने सस्ती और अपशब्दों से भरी राजनीति के सिवा और किया ही क्या है.

उन्होंने एक अन्य सवाल पर कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगर लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी की सरकार बनने की स्थिति होगी और निर्वाचित सांसद उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिये चुनेंगे तो वह पीछे नहीं हटेंगे.

राहुल ने मोदी की तरह अपने सांसदों का अपमान करते हुए खुद को पहले से ही प्रधानमंत्री पद का दावेदार नहीं बनाया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment