उत्तर प्रदेश : प्रथम चरण 115 प्रत्याशी इंटरमीडिएट पास

Last Updated 31 Jan 2012 10:49:46 AM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहले चरण में होने वाले मतदान में एक सौ पंद्रह प्रत्याशी ऐसे हैं, जो बारहवीं तक हैं.


कुछ ने चौथी और पांचवीं तक शिक्षा पाई है तो एक बिल्कुल निरक्षर हैं.कुछ प्रत्याशी ऐसे हैं जो आज तक स्कूल नहीं गए लेकिन पढ़ और लिख लेते हैं.

ऐसे प्रत्याशी निर्दलीय नहीं हैं बल्कि इन्हें समाजवादी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस जैसे दलों ने मैदान में उतारा है, जो अपने चुनावी घोषणा तथा दृष्टिपत्र में छात्रों को टैबलेट कम्प्यूटर और लैपटॉप मुफ्त देने एवं अच्छी शिक्षा का वायदा कर चुके हैं.

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वाच ने पहले चरण में 55सीटों के लिए होने वाले चुनाव में 867 प्रत्याशियों की ओर से दिए गए हलफनामे के आधार पर बताया है कि बलरामपुर (सु) सीट से जनतादल यू उम्मीदवार नित्यानंद राव पूरी तरह से निरक्षर हैं.पहले चरण के चुनाव में 11 प्रत्याशी ऐसे हैं जो पढ़-लिख लेते हैं, लेकिन आज तक स्कूल नहीं गए.

चार प्रत्याशी पांचवीं पास और 17 प्रत्याशी आठवीं पास हैं.दसवीं पास प्रत्याशियों की संख्या 22 और बारहवीं पास 62 उम्मीदवार हैं.पहले चरण में 57 स्नातक और इतने ही स्नात्कोत्तर की शिक्षा पा चुके हैं.दस के पास डॉक्टरेट की डिग्री है.जदयू का यदि एक प्रत्याशी निरक्षर है तो एक प्रत्याशी डॉक्टरेट भी है.

बसपा, सपा और भाजपा ने दो डॉक्टरेट प्रत्याशी उतारा है, जबकि कांग्रेस ने तीन, बसपा और भाजपा के तेरह-तेरह प्रत्याशी स्नात्कोत्तर हैं.

सपा ने दस और कांग्रेस ने सात स्नात्कोत्तर शिक्षा प्राप्त प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है.पीस पार्टी के ऐसे आठ और जनतादल यू के पांच प्रत्याशी हैं.

इलेक्शन वॉच के अनुसार बसपा ने 11, भाजपा ने 14, सपा ने दस, कांग्रेस ने 13, पीस पार्टी ने पांच और जनतादल (यू) ने चार स्नातक प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं.बसपा के पन्द्रह प्रत्याशी बारहवीं पास हैं, जबकि भाजपा के बारह और सपा के तेरह.

कांग्रेस ने भी भाजपा की तरह बारह बारहवीं पास प्रत्याशी को टिकट दिया है. पीस पार्टी के आठ और जनतादल यू के बारहवीं पास दो प्रत्याशी हैं.पहले चरण के चुनाव में 11 प्रत्याशी ऐसे हैं जो उम्मीदवारों की शिक्षा का लेखा-जोखा

पढ़-लिख लेते हैं, लेकिन आज तक स्कूल नहीं गए.चार प्रत्याशी पांचवीं पास और 17 प्रत्याशी आठवीं पास हैं.दसवीं पास प्रत्याशियों की संख्या 22 और बारहवीं पास 62 उम्मीदवार हैं.पहले चरण में 57 स्नातक और इतने ही स्नात्कोत्तर हैं.

दस के पास डॉक्टरेट की डिग्री है.जदयू का यदि एक प्रत्याशी निरक्षर है तो एक प्रत्याशी डाक्टरेट भी है.बसपा, सपा और भाजपा ने दो-दो डॉक्टरेट प्रत्याशी उतारा है, जबकि कांग्रेस ने तीन.बसपा और भाजपा के तेरह-तेरह प्रत्याशी स्नात्कोत्तर हैं.सपा ने दस और कांग्रेस ने सात स्नात्कोत्तर शिक्षा प्राप्त प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है.

पीस पार्टी के ऐसे आठ और जनतादल यू के पांच प्रत्याशी हैं.इलेक्शन वॉच के अनुसार बसपा ने 11, भाजपा ने 14, सपा ने दस, कांग्रेस ने 13, पीस पार्टी ने पांच और जनतादल यू ने चार स्नातक प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं.बसपा के पन्द्रह प्रत्याशी बारहवीं पास हैं, जबकि भाजपा के बारह और सपा के तेरह.

कांग्रेस ने भी भाजपा की तरह बारह बारहवीं पास प्रत्याशी को टिकट दिया है.पीस पार्टी के आठ और जनतादल यू के बारहवीं पास दो प्रत्याशी हैं.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment