राजस्थान में जसवंत, बूटा सिंह समेत 239 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 17 को

Last Updated 16 Apr 2014 06:58:32 PM IST

राजस्थान की 25 में से 20 लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.


मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था (फाइल फोटो)

जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान की 25 में से 20 लोकसभा सीटों के लिए कल प्रथम चरण में होने वाले मतदान में प्रदेश के तीन करोड़ 46 लाख 46 हजार 449 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर तीन केन्द्रीय मंत्रियों, एक पूर्व विदेश मंत्री और पूर्व केन्द्रीय गृह मंत्री बूटा सिंह समेत 239 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला कल ईवीएम मशीनों में बंद कर देंगे.

राज्य में भयमुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किये गये हैं. अत्यधिक संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर चुनाव आयोग की वेब कास्टिंग के माध्यम से सीधी नजर रहेगी.

मतदाता केन्द्रीय मंत्री चन्द्रेश कुमारी कटोच (जोधपुर), डा गिरिजा व्यास (चितौड़गढ़), राजस्थान प्रदेश कांगेस अध्यक्ष और केन्द्रीय राज्य मंत्री सचिन पायलट, पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा के बागी सांसद जसवंत सिंह (बाड़मेर-जैसलमर), पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री भाजपा के बागी उम्मीदवार सुभाष महरिया का राजनीतिक भविष्य गुरुवार को तय कर देंगे.

राज्य की 20 संसदीय सीटों से एक करोड़, 81 लाख, 78 हजार, 987 पुरूष मतदाता और एक करोड़, चौसठ लाख, 67 हजार, 462 महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर आठ मौजूदा सांसद और चुनाव मैदान में उतरे दुष्यंत सिंह, भाजपा (झालावाड़ -बारां), हरीश चौधरी, कांगेस (बाड़मेर-जैसलमेर), डा सी पी जोशी, कांगेस (जयपुर ग्रामीण), अजरुन राम मेघवाल, भाजपा (बीकानेर), डा महेश जोशी, कांगेस (जयपुर), इज्यराज सिंह, कांगेस (कोटा), रघुवीर मीणा, कांगेस (उदयपुर), डा ज्योति मिर्धा, कांगेस (नागौर) के लोकसभा में दुबारा प्रवेश या नहीं करने के लिए ईवीएम मशीन का बटन दबाकर निर्णय करेंगे.

इन सीटों के लिए कल 17 अप्रैल को होने वाले मतदान की खातिर चुनाव प्रचार कल शाम थम गया था. उम्मीदवार और मतदाता वोट के लिए घर घर दस्तक दे रहे हैं. मतदान कल सुबह सात बजे शुरू हो जायेगा.

कल होने वाले चुनाव में सबसे अधिक रोचक और रोमाचंक मुकाबला बाड़मेर जैसलमेर संसदीय सीट पर है जहां भाजपा के बागी उम्मीदवार पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री जसवंत सिंह चुनाव मैदान में हैं।.भाजपा ने जसवंत सिंह को पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरने के कारण पार्टी से बाहर कर दिया है.

जसवंत सिंह का मुकाबला कांगेस सेे भाजपा में आये कर्नल सोना राम और कांगेस के मौजूदा सांसद हरीश चौधरी से हो रहा है. जसवंत सिंह का चुनाव भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment