इंफाल में आईसीएआर में मुर्गियों को मारना शुरू

Last Updated 21 Apr 2015 04:06:03 PM IST

बर्ड फ्लू की बीमारी को देखते हुए इंफाल के लाम्फेल स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की कुक्कुट इकाई में मुर्गियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया है.


बर्ड फ्लू (file photo)

आईसीएआर के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कुक्कुट अनुसंधान निदेशालय, हैदराबाद से लाई गई 940 मुर्गियों में से 150 की बीते कुछ दिनों में मौत हो गई या उन्हें मार दिया गया.

कुक्कुट इकाई में पाली गई मुर्गियां जिनकी बर्ड फ्लू बीमारी के कारण मौत हो गई या जिन्हें मारा गया वे 30 सप्ताह की थीं और अंडे दे रही थीं.

राज्य पशु चिकित्सा एवं पशुपालन निदेशक एन. राजेंद्रो ने बताया कि कुक्कुट इकाई की मुर्गियां प्रवासी पक्षियों के मल-मूत्र के कारण पक्षियों से संबंधित इस ‘एवियन इंफ्लूएंजा विषाणु’ से संक्र मित हुईं.

उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सा और पशुपालन विभाग की त्वरित प्रतिक्रि या टीम ने आज कुक्कुट इकाई में पाली जा रही सर्वाधिक मुर्गियों को मारा.

कुल मिलाकर 122 मुर्गियों को कल मारा गया और आईसीएआर परिसर के एक किलोमीटर के दायरे में पाली गई मुर्गियों को आज मारा गया.

उन्होंने बताया कि परिसर के 10 किलोमीटर के दायरे में मौजूद मुर्गियों और बत्तखों की गिनती का काम भी आज पूरा कर लिया जाएगा.

पशु चिकित्सा निदेशक राजेंद्र इस बात पर कायम रहे कि प्रभावित और निगरानी वाले क्षेत्रों में मौजूद सभी कुक्कुट पक्षियों को अवश्य मारा जाएगा और इन क्षेत्रों में मुर्गियों के बेचने पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि पुलिस को एक स्थान से दूसरे स्थान तक कुक्कुट पक्षियों की आवाजाही को प्रतिबंधित करना चाहिए.

निदेशक ने प्रभावित और निगरानी वाले क्षेत्रों में कुक्कुट पालन करने वाले सभी लोगों से उनके कुक्कुट पक्षी केंद्र को गुप्त नहीं रखने का आग्रह किया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment