केएमसी चुनावों के दौरान एसआई जख्मी, विपक्षी दलों ने तृणमूल पर हिंसा के आरोप लगाए

Last Updated 18 Apr 2015 11:44:19 PM IST

कोलकाता नगर निगम के चुनाव में दो राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच हुई झड़प में एक पुलिस उपनिरीक्षक जख्मी हो गया. चुनावों में 62 फीसदी वोट पड़े.




कोलकाता नगर निगम वोट डालने की लाइन में लगी महिलाएं.

विपक्षी दलों ने चुनाव के दौरान तृणमूल कांग्रेस द्वारा व्यापक हिंसा एवं आतंक फैलाने के आरोप लगाए जबकि सत्तारूढ़ दल ने चुनाव को \'\'शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष\'\' करार दिया और विपक्षी दलों पर \'\'दुर्भावनापूर्ण अभियान\'\' चलाने के आरोप लगाए.

पुलिस सूत्रों ने कहा कि जोड़ासांको इलाके के सिंघी बगान में दो दलों के समर्थकों के बीच हुई झड़प में एक पुलिस उपनिरीक्षक जख्मी हो गया.

\"\"बहरहाल सूत्र यह नहीं बता सके कि पुलिस अधिकारी बम के छर्रे से जख्मी हुए या गोलियों से और कहा कि एसआई को स्थानीय अस्पताल पहुंचाया गया है जहां उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और महानगर पुलिस आयुक्त सुरजीत कर पुरकायस्थ ने अस्पताल में जख्मी एसआई से मुलाकात की.

विपक्ष के आरोपों पर प्रतिक्रिया जताते हुए राज्य चुनाव आयुक्त एस. आर. उपाध्याय ने कहा, \'\'अगर चुनाव उपयुक्त माहौल में होते तो इतनी संख्या में शिकायतें नहीं आतीं. सभी रिपोर्टों पर गौर करने के बाद ही हम बता सकते हैं कि कितनी शिकायतें सही हैं और कितनी गलत हैं.\'\'

इन चुनावों को अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले \'\'सेमीफाइनल\'\' के तौर पर देखा जा रहा है.

निकाय चुनावों को \'\'प्रहसन\'\' करार देते हुए माकपा और भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस पर चुनाव जीतने के लिए आतंक फैलाने का सहारा लेने के आरोप लगाए. इन आरोपों से तृणमूल कांग्रेस के महासचिव और शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने इंकार किया है.

पुनर्मतदान की संभावना के बारे में पूछने पर राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि आरोपों पर गौर किया जा रहा है और इस सिलसिले में कल निर्णय किया जाएगा.
     
\"\"चुनावों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण करार देते हुए पार्थ चटर्जी ने कहा कि कड़ी धूप में जिस तरह से लोग लंबी कतार में खड़े रहे वह दर्शाता है कि तृणमूल संचालित केएमसी बोर्ड ने पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी के नेतृत्व में काफी काम किया है.
     
माकपा नेता सुजन चक्र वर्ती ने आरोप लगाए कि \'\'लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों को कुचलने के लिए सत्तारूढ़ दल ने अभूतपूर्व हिंसा का सहारा लिया.\'\'

राज्य भाजपा के अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने मांग की कि या तो राज्य चुनाव आयुक्त इस्तीफा दे दें या फिर से चुनावों के आदेश दें.

पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष अधीर चौधरी ने भी आरोप लगाए कि टीएमसी सुप्रीमो ने दिखाया कि किस तरह प्रशासन का उपयोग कर चुनावों का मजाक बनाया जाता है.

केएमसी चुनावों के परिणामों की घोषणा 28 अप्रैल को की जाएगी. इसके अलावा 25 अप्रैल को राज्य में होने वाले 91 अन्य निकाय चुनावों के परिणामों की घोषणा भी 28 अप्रैल को ही होगी.

कोलकाता के पुलिस आयुक्त पुरकायस्थ ने कहा कि हिंसा की कुछ घटनाओं को छोड़कर चुनाव शांतिपूर्ण रहे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment