AIIMS में रेफरलसिस्टम पर आधारित स्क्रीनिंग OPD शीघ्र

Last Updated 15 Apr 2024 10:36:07 AM IST

एम्स में शीघ्र ही स्क्रीनिंग ओपीडी शुरू होने जा रहा है, जो रेफरल सिस्टम पर आधारित होगा। इस सुविधा के शुरू होने पर एक से दूसरे विभाग टेस्टिंग, इमेजिंग टेस्ट रिपोर्ट तत्काल देंगे। इसके बाद डाक्टर स्पेशलाइज्ड विंग में पेशेंट के रोग की पहचान करेंगे और दवाएं प्रेस्क्राइब्ड करने में आसानी होगी।


एम्स

एम्स की चीफ प्रोटोकॉल डॉ. रीमा दादा ने बताया कि जिस मरीज को प्राइमरी या सेकेंडरी हेल्थ केयर की जरूरत है, उसे दूसरे अस्पताल में भेजा जाएगा, ताकि क्रिटिकल पेशेंट का समय पर इलाज मिल सके।

फिलहाल एम्स में रोजाना 20 हजार से ज्यादा पेशेंट इलाज के लिए आ रहे हैं। उनमें से अधिकतर मरीज ऐसे होते हैं, जिनका इलाज दूसरे अस्पताल में भी आसानी से और जल्दी हो सकता है।

हरियाणा के बल्लभगढ़ में जो एम्स का प्राइमरी हेल्थ केयर सेंटर खुला है, वहां पर कई बीमारी की प्राथमिक जांच होती है। हमें प्राइमरी हेल्थ केयर को लेकर लोगों को जागरूक भी करना है।

एसोसिएट प्रो. डॉ. मोहन बेरवा ने कहा कि पहले हेल्थ केयर सिस्टम में ज्यादातर मां और बच्चों के बीमारी पर ही बात की जाती थी, लेकिन अब हर्ट अटैक, कैंसर पेशेंट, डायबिटिज, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन के बारे में भी बात की जा रही है।

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर को भी प्रशिक्षित कर दिया गया है। अन्य डॉक्टरों ने कहा कि आज की दिनचर्या के कारण लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। लोगों में मानिसक तनाव भी आम होता जा रहा है। योग और अपनी दिनचर्या को बेहतर बनाकर स्वस्थ रहा जा सकता है।

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment