अब सौर ऊर्जा से दौड़ेगी मेट्रो

Last Updated 05 Dec 2016 06:44:12 AM IST

दिल्ली को प्रदूषण रहित परिवहन उपलब्ध कराने के दिल्ली मेट्रो के प्रयासों के तहत अब जल्द ही सौर ऊर्जा से मेट्रो ट्रेन दौड़ने का सपना साकार होगा.


सौर ऊर्जा से दौड़ेगी मेट्रो (फाइल फोटो)

मेट्रो प्रबंध निदेशक डा. मंगू सिंह के अनुसार अगले वर्ष तक डीएमआरसी को मध्यप्रदेश से 250 मेगावाट सौर ऊर्जा से बनी बिजली मिलने लगेगी जिससे निश्चित रूप से मेट्रो का संचालन भी सौर ऊर्जा से हो सकेगा. बावजूद इसके मेट्रो का संचालन पूरी तरह सौर ऊर्जा पर निर्भर नहीं होगा.

दिल्ली मेट्रो पर्यावरण की दृष्टि से मेट्रो संचालन को प्रदूषण रहित बनाने के लिए समय-समय पर कई महत्वपूर्ण कदम उठाती रही है नतीजतन डीएमआरसी को इसमें बड़ी सफलता भी मिली है. मेट्रो भवनों तथा मेट्रो स्टेशनों को सौर ऊर्जा से रौशन करने की पहल तो डीएमआरसी ने काफी पहले ही कर ली थी लेकिन सौर ऊर्जा से मेट्रो का संचालन करना समूचे विश्व में दिल्ली मेट्रो के लिए बड़ी उपलब्धि होगी.

मेट्रो के प्रबंध निदेशक डा. मंगू सिंह ने राष्ट्रीय सहारा को बताया कि फिलहाल मेट्रो के 21 भवनों पर लगाये गये सौर ऊर्जा प्लांटों से मेट्रो को 7.2 मेगावाट विद्युत मिल रही है लेकिन मेट्रो संचालन के लिए लगभग 250 मेगावाट विद्युत की आवश्यकता होगी.

डा.मंगू सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश के रीवा में बन रहे सौर ऊर्जा के 750 मेगावाट के प्लांट से 250 मेगावाट विद्युत हासिल करने का समझौता डीएमआरसी ने मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम व भारतीय सौर ऊर्जा निगम से किया है.



उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि वर्ष 2017 में उक्त प्लांट से मेट्रो को सौर ऊर्जा मिलनी शुरू हो जायेगी. उन्होंने कहा कि मेट्रो संचालन के लिए पूरी तरह फिलहाल सौर ऊर्जा पर निर्भर रहना तो संभव नहीं होगा लेकिन फिर भी मेट्रो संचालन में सौर ऊर्जा की महत्वपूर्ण भूमिका होगी.

उन्होंने बताया कि प्रकाश आदि की छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए मेट्रो के यमुना बैंक, अजरोंदा तथा मुकुंदपुर में भी सौर ऊर्जा सुविधा दिये जाने के साथ-साथ कालिंदी कुंज डिपो में भी 880 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट लगाया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 तक डीएमआरसी को 20 मेगावाट तक तथा वर्ष 2018 तक 31 मेगावाट सौर ऊर्जा मिलने लगेगी. डीएमआरसी ने अपने भवनों पर प्लांट लगाकर वर्ष 2021 तक 50 मेगावाट सौर ऊर्जा हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने बताया कि उक्त सौर ऊर्जा से स्टेशनों को रोशन करने तथा कुछ अन्य छोटी जरूरतों को तो पूरा किया जा सकता है.

संजय टुटेजा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment