पिछले वर्ष की तुलना में डेंगू-चिकनगुनिया के तीस गुना ज्यादा मामले दर्ज

Last Updated 26 Sep 2016 06:33:20 AM IST

दिल्ली में डेंगू ने इस सीजन में पिछले कई साल के रिकार्डस तोड़ दिए हैं. पिछले साल की तुलना में इस साल अब तक बेक्टर बोन डिजीज (डेंगू, चिकनगुनिया) के मामले करीब 30 गुना ज्यादा दर्ज किए गए.


डेंगू-चिकनगुनिया के तीस गुना ज्यादा मामले दर्ज (फाइल फोटो)

वर्ष 2010 की तुलना में भी इस साल अब तक करीब 500 मामले ज्यादा आए हैं. आधिकारिक रूप से डेंगू के अबतक 17, जबकि चिकनगुनिया से 20 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. यह संख्या 60 पहुंच चुकी है. अन्य 23 मौतों को स्वास्थ्य विभाग ने संदिग्ध डेंगू से हुई मृत्यु की श्रेणी में रखा है, जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है.

उधर अधिकारी यह भी तर्क दे रहे हैं कि लोगों डेंगू फीवर जरूर था लेकिन उनकी मृत्यु की वजह उनकी लंबी गंभीर बीमारियां थी, जिनकी विसरा रिपोर्ट्स व अन्य फोरेंसिक जांच आने के बाद ही मृत्यु के सही कारणों की तस्दीक की जा सकेगी. इतनी अधिक संख्या में लोगों के मौत के मामलों के साथ ही 4 हजार से अधिक डेंगू पॉजिटिव आने की संख्या ने वर्ष 2006 के भी मामलों को पीछे छोड़ दिया है.

दावे बेमानी :  महामारी का रूप लेते जा रहे डेंगू बुखार को नियंत्रित करने के मामले में अब तक किए गए स्वास्थ्य निकायों के तमाम कवायद बेदम साबित हो चुकी है. विशेषज्ञों की नजर में फॉगिंग प्रक्रिया बेअसर है, मच्छरों को सुस्त करने वाले ये धुएं और कीटनाशक पाउडर लार्वा के प्रजनन को रोकने में भी विफल हैं. यही कारण है कि हर कवायद स्वास्थ्य एजेंसियों के दावे की पोल खोल रहे हैं. दक्षिण दिल्ली नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग में दर्ज आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में अब तक 3791 मरीज दर्ज किए जा चुके हैं. इसके अलावा 1345 मामलों को संदिग्ध श्रेणी में रखा गया है. सिर्फ सितम्बर में अब तक 2960 मरीज आए जबकि वर्ष 2010 में सितम्बर माह में कुल मरीजों की संख्या 120 थी.

संदिग्ध मौत :  ओखला स्थित शाहीन बाग के विभिन्न अस्पतालों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार डेंगू, चिकनगुनिया से अबतक 19 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. हालांकि इन मामलों को स्वास्थ्य विभाग ने संदिग्ध श्रेणी में रखा है. विभाग के साथ ही अस्पतालों का तर्क है कि वे किसी न किसी अन्य बीमारियों से भी पीड़ित थे. वायरल बुखार होने के बाद यहां लाया गया था.



वर्ष 2006 के बाद सबसे ज्यादा मौत :  स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से इस सीजन में अब तक 17 लोगों की मौत की जानकारी दी है. वैसे सही आंकड़े 40 के आंकडे को पार कर रहे हैं. एमसीडी के आंकड़ों के हिसाब से भी 2006 के बाद इस साल डेंगू से सबसे ज्यादा मौत हुई है.  वर्ष 2006 में पूरे सीजन में इससे ज्यादा मौत हुई थी.

स्थिति नियंत्रण में : उधर इस मामले में नगर निगम के स्वास्थ्य निदेशक डा. डीके सेठ ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है. दरअसल इस वर्ष डेंगू के साथ ही चिकनगुनिया के मामले आने की वजह से हालत ज्यादा बिगड़े हैं. लेकिन बीते एक सप्ताह से फॉगिंग और रोकथाम संबंधी अभियान तेज करने से स्थिति नियंत्रण में देखी जा रही है. अगले कुछ दिनों में उम्मीद है कि हालत में और सुधार होगा.

ज्ञानप्रकाश


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment