दिल्ली सरकार के स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता जांच नहीं

Last Updated 02 Aug 2015 02:32:09 PM IST

दिल्ली सरकार जांच प्रयोगशाला का चयन ना होने के कारण पिछले चार महीनों से मिड डे मील कार्यक्रम के तहत अपने स्कूलों में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता की जांच कराने में नाकाम रही है.


मिड डे मील

एक आरटीआई आवेदन के जवाब में यह पता चला है.

शिक्षा निदेशालय (डीओई) के प्रावधानों के तहत नामित प्रयोगशाला को खाने में पोषण की मात्रा और स्वच्छता के मानकों की जांच के लिए हर महीने चार नमूने लेने होते हैं. इनमें से दो नमूने रसोईघरों और दो स्कूलों से लिए जाते हैं.

सेंटर फोर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) द्वारा हाल में जारी की गयी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि करीब 64 प्रतिशत छात्रों को मिड डे मील की गुणवत्ता पसंद नहीं आ रही. इसके बावजूद दिल्ली सरकार गुणवत्ता की जांच कराने में नाकाम रही है.

आरटीआई आवेदन के जवाब में पता चला कि एक मार्च, 2015 के बाद से प्रोटीन एवं कैलरी संबंधी पोषण मात्रा की जांच के लिए मिड डे मील का कोई नमूना नहीं लिया.

मिड डे मिल के सहायक निदेशक अभिजीत साप्रा ने आरटीआई के जवाब में कहा, ‘‘खाने की जांच करने वाली प्रयोगशाला के चयन का काम जारी होने के कारण इस अवधि में प्रोटीन एवं कैलरी संबंधी पोषण मात्रा की जांच के लिए मिड डे मील का कोई नमूना नहीं लिया.’’
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment