लू के थपेड़ों से झुलसे दिल्ली वाले

Last Updated 24 May 2015 04:04:01 AM IST

राजधानी का औसत अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है.




इंडिया गेट पर लू से बचने के लिए मुंह ढांपे लोग.

शनिवार को राजधानी में पारा और चढ़ने के साथ ही लू के थपेड़े भी चलने शुरू हो गए. दिल्ली के डीयू इलाके का अधितकम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो पिछले पांच वर्षों के दौरान का सर्वाधिक है. राजधानी का औसत अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
सनद रहे कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में गर्म हवाओं के चलने का सिलसिला जारी था, लेकिन तकनीकी तौर पर मौसम विभाग ने राजधानी में लू चलने की आधिकारिक घोषणा शनिवार को की. 

आज सुबह से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे और दोपहर में लू के थपेड़े चलने शुरू हो गए थे. इस कारण राजधानी के प्रमुख बाजारों से लेकर पर्यटक स्थल तक सूने पड़े थे. चिड़ियाघर के जानवर भी अपने बाड़े मे गर्मी से बचने के लिए दुबके रहे. जू के जानवरों को भीषण गर्मी की मार से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किये गए है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में तापमान के औरचढ़ने की संभावना जतायी है. विभाग ने अपने पूर्वानुमान में रविवार को यहां का अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान के 29 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना जतायी है.

इसके अलावा रविवार को धूल भरी तेज आंधी चलने की भी संभावना है. लू के चलने का सिलसिला आने वाले दिनों में बरकरार रहने वाला है. शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक था. मौसम विभाग के पास मौजूद आंकड़ों के अनुसार शनिवार को दिल्ली का सबसे गर्म इलाका डीयू रहा. जहां का अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इसके बाद पालम सबसे गर्म इलाका रहा. यहां का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रिज व स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स इलाके का तापमान 45.5 और आया नगर का तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आकंड़ों के अनुसार दिल्ली के अधिकतर इलाके का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा. पूसा इलाके का न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. नोएडा का न्यूनतम तापमान तो 31.3 डिग्री सेल्सियस तक रिकार्ड किया गया. लू चलने की वजह से वातावरण में आद्रता का स्तर गिरकर महज 17 फीसद तक रह गया. आद्रता का अधिकतम स्तर 40 फीसद दर्ज किया गया. विभाग ने अगले सप्ताह भी भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिलने की संभावना से इनकार किया है. हां इस बीच धूल भरी आंधी के चलने से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है, लेकिन उन लोगों को भारी परेशानी का सामना करना होगा जिन्हें धूल से एलर्जी होती है. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment