दिल्ली सरकार तीनों निगमों को धन देने पर राजी

Last Updated 02 Apr 2015 07:07:52 AM IST

दिल्ली सरकार ने तीनों नगर निगमों के सफाई कर्मचारियों के वेतन के मद में धनराशि निर्गत करने का आदेश दिया है.




दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया.

 मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि तीनों निगमों को  वित्तीय वर्ष 2015-16 की प्रथम तिमाही का पैसा निर्गत किया जाए. प्रत्येक निगम को कितनी राशि दी जाए, इसका लेखा-जोखा तैयार किया जा रहा है, लेकिन तीनों निगमों को कितनी धन राशि दी जाए, सरकार ने आज इसका खुलासा नहीं किया है.  नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को तीन महीने से वेतन नहीं मिला रहा है, इस दबाव के कारण दिल्ली सरकार ने बुधवार को तीनों निगमों को रूपए देने की घोषणा की. 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में  कहा कि निगम के सफाई कर्मचारियों का प्रतिनिधिमंडल आज मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से मिलकर अपनी मांगें रखी. उन्होने कहा कि सफाई कर्मचारियों की दो मुख्य मांगें थी जिसमें वेतन का भुगतान प्रमुख मांग थी.  सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने निगमों को पिछले वित्त वर्ष में सरकार ने रूपयों का भुगतान कर दिया था ,फिर सफाई कर्मचारियों को वेतन क्यों नहीं मिला इसका जवाब भाजपा को देना चाहिए. उन्होने आरोप लगाया कि निगमों में लूट मची है, लेकिन कर्मचारियों को समय पर वेतन का भुगतान नहीं किया जा रहा है.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि निगम के सफाई कर्मचारियों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अधिकारियों को तीनों निगमों को उनके प्रथम तिमाही की राशि का भुगतान करने का आदेश दे दिया है. उन्होंने कहा कि राशि सोमवार तक निगम को दे दी जाएगी. प्रत्येक निगम को कितनी दी जानी है इसका लेखा-जोखा तैयार किया जा रहा है. सनद रहे कि गैरयोजना मद में उपलब्ध राशि से दिल्ली सरकार ने 31 मार्च को कोई राशि निगम कर्मचारियों को वेतन देने के लिए नहीं निर्गत किया था, लेकिन नया वित्तीय वर्ष शुरू होते ही प्रथम तिमाही के मद से उन्हें भुगतान किया जा रहा है.

सिसोदिया ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की दूसरी मांग थी कि राजधानी के अस्पतालों में उन्हें चिकित्सा के लिए कैशलेस सुविधा प्रदान की जाए क्योंकि निगमों के पैनल पर सेंट स्टीफन जैसे अस्पतालों के महंगे इलाज के खर्च को वहन करने में वे सक्षम नहीं हैं. उनकी मांग के आधार पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने तीनों निगमायुक्तों को आदेश दिया है कि सभी सफाई कर्मचारियों को इलाज के लिए कैशलेस सुविधा प्रदान की जाए. इस प्रकार दिल्ली सरकार अब सफाई कर्मचारियों को कैशलेस सुविधा देने की सिफारिस निगमायुक्तों से कर रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment