सफाई कर्मचारियों की हड़ताल खत्म

Last Updated 01 Apr 2015 06:16:22 AM IST

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत काम करने वाले सफाईकर्मी जो पिछले आठ दिनों से वेतन व अन्य मांगों को लेकर प्रदशर्न कर रहे थे, उन्होंने मंगलवार को अपनी हड़ताल वापस ले ली है.




पटपड़गंज स्थित पूर्वी दिल्ली नगर निगम दफ्तर पर प्रदर्शन करते सफाई कर्मचारी.

निगमायुक्त के साथ हुई बैठक के दौरान सफाई कर्मचारियों की अधिकतम मांगें मान ली गई हैं. इस बैठक में महापौर मीनाक्षी, नेता सदन रामनारायण दुबे और स्थायी समिति अध्यक्ष बीबी त्यागी भी शामिल थे. इस दौरान निगम के नेताओं ने भी उनकी मांगों को सदन से पास करवाने का भरोसा दिया.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के सफाई कर्मचारी वेतन व अन्य मांगों को लेकर मंगलवार सुबह दुर्गापुरी चौक से लेकर लोनी रोड तक पैदल मार्च किया और लोनी रोड गोल चक्कर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला फूंका. इतना ही नहीं सफाई कर्मियों ने इस दौरान भारी संख्या में कूड़ा सड़कों पर डाल दिया, जिससे यातायात में काफी परेशानी हुई.

सफाई कर्मचारियों का कहना था कि दिल्ली सरकार द्वारा निगम को अनुदान न मिलने से सफाई कर्मियों को वेतन नहीं मिला, जिसको लेकर सफाई कर्मचारी कई दिनों से धरना व प्रदर्शन कर रहे हैं. विभिन्न इलाकों में सफाई कर्मियों ने प्रदर्शन किया. बाद में सफाईकर्मी निगम मुख्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने जोरदार प्रदर्शन किया.

इसी बीच सफाई कर्मियों के प्रतिनिधिमंडल को निगम आयुक्त अमित यादव द्वारा बैठक के लिए बुलाया गया. इस बैठक में संजय गहलोत, मुकेश गहलोत, जयपाल चंदेल, वीरपाल गहलोत, संजय चंदेल, जयभगवान चारण, नंदकिशोर और राकेश वैद्य शामिल हुए.

बैठक के दौरान विभिन्न मुद्दों में चर्चा हुई. निगम आयुक्त ने कर्मियों को आश्वस्त किया कि उन्हें मार्च माह का वेतन 10 से 15 तारीख के बीच मिल जाएगा. इसके बाद उन्हें नियमित रूप से महीने की 10 तारीख तक वेतन दे दिया जाएगा. निगम आयुक्त ने उन एवजीदार सफाई कर्मचारियों को काम पर लिए जाने और नियमित किए जाने की प्रक्रिया शुरू करने की सहमति भी दी.

इसके अलावा उन्होंने सफाई कर्मचारियों को कैशलेस मेडिकल कार्ड की सुविधा दिए जाने की भी उन्होंने घोषणा की. निगम आयुक्त ने कहा कि किसी प्राइवेट एजेंसी के माध्यम से कैशलेस कार्ड दिए जाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस कार्य में कम से कम तीन माह का समय लगेगा. निगम के नेताओं ने भी कहा कि जिस मामले में सदन से प्रस्ताव पास करवाने की जरूरत होगी उसे पास करवाया जाएगा.

बैठक के बाद निगम आयुक्त खुद सफाई कर्मचारियों के पास पहुंचे, जहां उन्होंने उन्हें संबोधित किया. इसके बाद सफाई कर्मचारियों की विभिन्न यूनियनों ने हड़ताल वापस लेने की घोषणा की. निगम आयुक्त सफाई कर्मियों से अपील की कि वे जल्द से जल्द इलाके में पड़े कूड़े व डलवघरों में पड़ी गंदगी साफ करें, ताकि जनता को राहत मिल सके.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment