यमुना में चलेगी हाईस्पीड बोट

Last Updated 26 Nov 2014 05:31:08 AM IST

यमुना नदी को साफ करने के लिए केन्द्र व दिल्ली सरकार की ओर से की जा रही पहल के साथ-साथ केन्द्रीय परिवहन, हाईवे व शिपिंग मंत्रालय ने भी यमुना को साफ कर यमुना में हाईस्पीड बोट चलाने की योजना बनाई है.




यमुना में चलेगी हाईस्पीड बोट (फाइल फोटो)

मंत्रालय इस योजना पर काम कर रहा है, यह योजना साकार हुई तो यमुना में 70 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से बोट चलती दिखेगी जिनका प्रयोग परिवहन के लिए किया जायेगा.

यह जानकारी केन्द्रीय परिवहन, हाईवे व शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी ने एक समारोह में दी. डा.अंबेडकर टर्मिनल में दिल्ली से काठमांडू तक बस सेवा की शुरुआत के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की.

उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार व केन्द्र सरकार तो यमुना की सफाई के लिए काम कर ही रही है लेकिन उनके मंत्रालय ने भी यमुना को साफ कर यमुना का प्रयोग परिवहन के लिए करने की योजना बनाई है.

उन्होंने बताया कि यमुना में परिवहन संबधी योजना का प्रेजेंटेशन विभाग ने तैयार किया है जिसके तहत यमुना को पूरी तरह साफ बनाकर यमुना में 70 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हाईस्पीड बोट चलाई जाएंगी.

उन्होंने बताया कि देश में सड़क परिवहन से उत्पन्न प्रदूषण खत्म करने के लिए सभी डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों में बदले जाने की योजना बनाई गई है जिस पर काम शुरू कर दिया गया है.

दिल्ली की यातायात समस्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस समस्या का पूरी तरह समाधान करने के लिए सरकार ने 5000 करोड़ रुपये की योजना बनाई है जिसकी शुरुआत जल्द ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे.

उन्होंने बताया कि करनाल से पलवल होते हुए मानेसर तक बनने वाले पेरीफेरल एक्सप्रेस वे के काम को भी केन्द्र सरकार अपने हाथ में लेने पर विचार कर रही है और इस संबंध में हरियाणा के मुख्यमंत्री तथा दिल्ली के उपराज्यपाल को बैठक के लिए बुलाया गया है.

दिल्ली में ई-रिक्शा संचालन को पूरी तरह हरी झण्डी का एलान करते हुए उन्होंने कहा कि नई ई-रिक्शा के संचालन को लेकर विभाग पहले ही अधिसूचना जारी कर चुका है लेकिन पुरानी ई-रिक्शा के संचालन को लेकर गरीब रिक्शा चालकों के सामने समस्या उत्पन्न हो रही है, इसका समाधान करने के लिए विभाग ने पुरानी ई-रिक्शा संचालन को भी मंजूरी देने का निर्णय लिया है.

उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग को निर्देश दिए कि दिल्ली में पुरानी ई-रिक्शा के संचालन को भी मंजूरी की दिशा में आवश्यक कार्यवाही शुरू की जाए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment