चीन के बने पटाखे बेचने पर 32 दुकानें सील

Last Updated 21 Oct 2014 05:59:38 AM IST

पर्यावरण विभाग के द्वारा चीन में बने पटाखों की बिक्री के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत राजधानी में 32 दुकानें सील कर दी गई हैं.




चीन के बने पटाखे बेचने पर 32 दुकानें सील

इन दुकानों पर चीन में बने पटाखे बेचे जा रहे थे. दिवाली के इस त्योहारी मौसम में यह पहली बड़ी कार्रवाई है. दीवाली तक यह कार्रवाई जारी रहेगी.

सनद रहे कि केन्द्र सरकार द्वारा राजधानी में चीन में बने पटाखों पर रोक लगा दी गई है. साथ ही सभी जिलों के एसडीएम, उपायुक्त तथा पुलिस पदाधिकारियों को भी सतर्क कर दिया गया है.

इसके पूर्व छापेमारी के दौरान लोनी में चीन में बने पटाखों से भरे ट्रक को पकड़ा गया था. एक अन्य कंटेनर में भी चीन के बने पटाखे पाए गए हैं.

इसके बाद पुलिस द्वारा राजधानी के सभी पीसीआर वैन को एलर्ट कर दिया गया है कि हर इलाके में पटाखों की बिक्री पर पैनी नजर रखी जा सके. आज से इस छापेमारी अभियान को तेज कर दया गया है.

पर्यावरण सचिव ने दिल्ली में पटाखों के आने वाले सभी बड़े ट्रक या कंटेनर के साथ साथ थोक विक्रेताओं पर भी नजर रखने का आदेश दिया है.

साथ ही लाइसेंस के दुरुपयोग को रोकने का भी आदेश दिया गया है ताकि एक लाइसेंस लेकर कई दूकानें नहीं चलाई जा सकें. अगर दुकान के ऊपर रिहाइशी फ्लैट बने हों तो भी दुकानदार को इस बार ऐसी दुकानों में पटाखे नहीं बेच सकेंगे.

राजधानी में रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक पटाखे चलाने पर रोक लगा दी गई है, साथ ही रात 10 बजे के बाद पटाखों की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है. इससे आतिशबाजी कम होगी और प्रदूषण कम फैलेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment