महाराष्ट्र में 10 संसदीय सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान

Last Updated 17 Apr 2014 10:53:46 AM IST

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण के तहत 19 सीटों पर गुरुवार सुबह मतदान शुरू हो गया.




दूसरे चरण का मतदान (file photo)

इन सीटों पर कुल 358 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें प्रमुख नाम केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिन्दे, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और भाजपा के वरिष्ठ नेता गोपीनाथ मुंडे हैं.
 
पश्चिमी महाराष्ट्र, मराठावाड़ा और कोंकण इलाकों की इन लोकसभा सीटों के मतदाताओं की संख्या करीब 3,24,27,558 है.
 
मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हुआ. स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.
 
पहले चरण के चुनाव के तहत 10 अप्रैल को विदर्भ क्षेत्र की 10 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो चुका है. तब यहां 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था.
 
दूसरे चरण के चुनावों में खड़े 358 उम्मीदवारों में 24 महिलाएं और 201 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं.
 
कुल मतदाताओं में पुरूष मतदाताओं की संख्या 1,69,54,391 और महिला मतदातओं की संख्या 1,53,77,605 है. ‘अन्य’ श्रेणी के मतदाओं की संख्या 306 और सेवा :सर्विस: श्रेणी के मतदाताओं की संख्या 95,256 है.
   
आज जिन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है उनमें मराठावाड़ा की हिंगोली, नांदेड़, बीड़, परभानी, उस्मानाबाद एवं लातूर, पश्चिमी महाराष्ट्र में पुणो, बारामती, शिरूर, मावल, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, कोल्हापुर एवं हथकानांगले, उत्तर महाराष्ट्र में शिरडी एवं अहमदनगर और कोंकण में रत्नागिरि-सिंधुदुर्ग सीटें शामिल हैं.
  
महाराष्ट्र की राजनीति की दूसरी पीढ़ी में सुप्रिया सुले (राकांपा नेता शरद पवार की बेटी) बारामती से और नारायण राणो के बेटे नीलेश राणो रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट से दोबारा लोकसभा में निर्वाचित होने के लिए प्रयासरत हैं.
 
भारतीय युवक कांग्रेस के अध्यक्ष राजीव साटव हिंगोली से अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वह फिलहाल विधायक हैं.
 
युवक कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष विजीत कदम ने पुणे से चुनाव मैदान में पहला कदम रखा है. वह कांग्रेस के दिग्गज पतंगराव कदम के पुत्र हैं.
 
बीड़ लोकसभा सीट पर सर्वाधिक 39 प्रत्याशी और बारामती में सबसे कम 9 प्रत्याशी मैदान में हैं.
 
मावल सीट पर सर्वाधिक 19,46,127 मतदाता हैं जबकि रत्नागिरी..सिंधुदुर्ग सीट पर सबसे कम 13,63,957 मतदाता हैं.
 
शिंदे सोलापुर लोकसभा सीट से मैदान हैं तो आदर्श हाउसिंग सोसायटी घोटाला में कथित संलिप्तता को लेकर 3 साल पहले मुख्यमंत्री पद छोड़ने वाले चव्हाण अपने गृहनगर नांदेड से ताल ठोंक रहे हैं.


 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment