Mahakal Lok corridor scam : 'महाकाल लोक' कॉरिडोर में 'घोटाले' को लेकर एमपी कांग्रेस हाईकोर्ट जाएगी

Last Updated 01 Jun 2023 08:04:56 AM IST

कांग्रेस (Congress) ने बुधवार को कहा कि वह उज्जैन के 'महाकाल लोक' कॉरिडोर (Mahakal Lok corridor scam) में कथित वित्तीय अनियमितताओं को लेकर हस्तक्षेप के लिए मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएगी।


महाकाल लोक

विपक्ष ने उज्जैन के जिला कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि अधिकारी ने 'मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कठपुतली' की तरह काम किया है।

भोपाल में पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा और शोभा ओझा, जो मंगलवार को महाकाल लोक कॉरिडोर का दौरा करने वाले सात विपक्षी नेताओं में शामिल थे, ने सत्तारूढ़ भाजपा पर गंभीर आरोप लगाए। कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि चीन की स्थानीय सामग्री का इस्तेमाल 'सप्तर्षि' की मूर्तियों के निर्माण के लिए किया गया था।

सज्जन सिंह वर्मा ने कहा, सप्तर्षि प्रतिमाओं में चाइनीज जाली का प्रयोग किया गया था तथा अन्य सामग्री भी उत्तम गुणवत्ता की नहीं थी। बची हुई प्रतिमाओं का रंग भी फीका पड़ गया है। परियोजना में सामग्री की गुणवत्ता की जांच के लिए प्रयोगशाला स्थापित करने का प्रावधान था। मूर्तियों के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह स्थापित नहीं किया गया था और परियोजना का उद्घाटन किया गया था। वहां स्थापित मूर्तियां 3 लाख रुपये से अधिक नहीं हैं, लेकिन मप्र सरकार ने प्रत्येक मूर्ति के लिए 10-12 लाख रुपये का भुगतान किया है।

उन्होंने आगे दावा किया कि क्षतिग्रस्त मूर्तियों को एक छिपे हुए स्थान पर रखा गया और उनको जोड़ा जा रहा है।

वर्मा ने कहा, एक तरफ सीएम चौहान ने कहा कि क्षतिग्रस्त मूर्तियों को नई से बदल दिया जाएगा, लेकिन हमने पाया है कि क्षतिग्रस्त मूर्तियों को छिपे हुए स्थान पर पुनर्विकास किया जा रहा था। हम निरीक्षण के अपने निष्कर्षो के आधार पर सवाल उठा रहे हैं और सीएम चौहान और (राज्य शहरी विकास मंत्री) भूपेंद्र सिंह को चुनौती दे रहे हैं कि हमें गलत साबित करें।

यह पूछे जाने पर कि जब उज्जैन के जिला कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कहा है कि 'तेज हवा के कारण मूर्तियां गिर गईं और किसी भी जांच की कोई आवश्यकता नहीं है, तो कांग्रेस इस मामले की न्यायिक जांच की मांग क्यों कर रही है, इस पर शोभा ओझा और सज्जन वर्मा ने कहा, "उज्जैन के कलेक्टर को अपने पद की कुछ मर्यादा बनाए रखना चाहिए था। लेकिन उन्होंने यह बयान दिया है, तो इससे पता चलता है कि वह सीएम शिवराज सिंह चौहान की कठपुतली की तरह काम कर रहे हैं। उनकी (कलेक्टर) भूमिका भी संदिग्ध है और हम जांच की मांग करेंगे।"

हालांकि, शहरी विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कांग्रेस के आरोपों को खारिज करते हुए विपक्ष पर धार्मिक मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया।

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment