दुग्ध उत्पादन में मध्य प्रदेश का देश में चौथा स्थान: महदेले

Last Updated 22 Dec 2014 03:21:27 PM IST

मध्य प्रदेश की पशुपालन मंत्री कुसुम सिंह महदेले ने बताया कि गत एक वर्ष प्रदेश ने दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में पंजाब और आंध्रप्रदेश को पीछे छोड़ते हुए देश भर में चौथा स्थान हासिल किया है.




(फाइल फोटो)

महदेले ने अपने विभागों की गत एक वर्ष की उपलब्धियां गिनाते हुए पत्रकारों को बताया कि वर्ष 2012-13 में प्रदेश महाराष्ट्र से कुल दुग्ध उत्पादन से आगे निकल कर देश में सातवें से छठवें स्थान पर आ गया था और दुग्ध उत्पादन के अंतरिम आंकड़ों के अनुसार मध्य प्रदेश चालू वित्तीय वर्ष में देश भर में चौथे स्थान पर पहुंच गया है.

उन्होंने बताया कि विगत तीन वर्षों से लगातार प्रदेश की दुग्ध उत्पादन की वृद्धि दर राष्ट्र के प्रमुख दुग्ध उत्पादक राज्यों में अधिकतम रही और साल 2013-14 में जहां राष्ट्र में दुग्ध उत्पादन की वार्षिक वृद्धि 3.97 प्रतिशत थी वहीं प्रदेश की वृद्धि दर 8.61 प्रतिशत रही है.

उन्होंने बताया कि वर्ष 2014-15 में लक्षित 9.40 प्रतिशत के विरूद्ध नवंबर माह तक प्रदेश के दुग्ध उत्पादन वृद्धि दर 11 प्रतिशत प्राप्त हुई है.

महदेले ने बताया कि प्रदेश में लगातार बढ़ रही जनसंख्या के बावजूद प्रति व्यक्ति दुग्ध उपलब्धता में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है और प्रदेश की प्रति व्यक्ति प्रतिदिन दुग्ध उपलब्धता का औसत राष्ट्रीय औसत से कही अधिक है.

महदेले ने बताया कि पशुपालन के साथ उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग, मछुआ कल्याण और मत्स्य विकास विभाग, विधि और विधायी कार्य विभाग, कुटीर और ग्रामोद्योग विभाग, मध्य प्रदेश मत्स्य महासंघ और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभागों में भी प्रदेश की जनता के हितों को ध्यान में रखने हुए उल्लेखनीय कार्य किये गये हैं.

उन्होंने बताया कि खादी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कबीरा ब्रान्ड लॉन्च किया गया है. उन्होंने बताया की खादी उद्योग को पूरी दुनिया में बढ़ाया जायेगा और इसी उद्देश्य से विश्व के अनेक देशों में खादी वस्त्रों की प्रदर्शनी लगाए जाने की योजना है.

नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले कैलाश सत्यार्थी के बारे में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सत्यार्थी ने बाल मजदूरी के खिलाफ पूरी दुनिया में आंदोलन चलाया था जिसको लेकर उन्हें नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया. हालांकि उन्होंने स्वीकारा की वे नोबेल पुरस्कार से पहले सत्यार्थी को नहीं जानती थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment