डाक्टर, वकील तो दसवीं पास भी मैदान में

Last Updated 23 Apr 2014 03:08:26 AM IST

24 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम से प्रचार का काम थम गया.




डाक्टर, वकील तो दसवीं पास भी मैदान में

इसमें कश्मीर की एक सीट अनंतनाग भी है जिसे अनंतनाग-पुलवामा-कुलगाम भी कहा जाता है. इस सीट पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ्ती, मौजूदा सांसद व नेशनल कान्फ्रेंस के प्रत्याशी डा. महबूब बेग और भाजपा के मुश्ताक अहमद मलिक सहित कुल 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

कुल मतदाता संख्या इस बार करीब 12 लाख 72 हजार है जिसमें करीब 6 लाख 10 हजार महिला मतदाता हैं. प्रत्याशियों की बात करें तो चार प्रत्याशियों के पास कानून की डिग्री है और तीन के पास मेडिकल की डिग्री है. भाजपा के प्रत्याशी  समेत कुछेक प्रत्याशी ऐसे भी हैं जो महज दसवीं तथा बाहरवीं तक ही पढ़े लिखे हैं. नेशनल कान्फ्रेंस के डा. महबूब बेग पेशे से डाक्टर रहे हैं. उनके अलावा महबूबा मुफ्ती कानून में स्नातक हैं.

इन दोनों की चल अचल संपत्तियों की बात करें तो चुनाव आयोग को जो हलफनामे के साथ ब्योरा दिया गया है उसमें महबूब बेग की संपत्ति दुगनी से ज्यादा हो गई है. महबूब बेग ने पिछला लोकसभा चुनाव 2009 में लड़ा था.

इसी प्रकार पीडीपी की महबूबा मुफ्ती ने पहला विधानसभा चुनाव बाची विधानसभा क्षेत्र से लड़ा था तो उनके पास उस वक्त चल अचल संपत्ति कुल 11 लाख रुपए की थी. लेकिन अब वह भी करोड़पतियों की श्रेणी में आ गई हैं. भाजपा के मुश्ताक अहमद मलिक के पास कुल करीब सवा तीन लाख रुपए की संपत्ति है.

अन्य प्रत्याशियों की बात करें तो अवामी इतिहाद पार्टी की तनवीर के पास सूचना प्रद्योगिकी की डिग्री है और वह इस संसदीय सीट पर खड़े होने वाली सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. उनके पास 2 करोड़ तीस लाख रुपए की चल अचल संपत्ति है. इसी प्रकार इंडियन पीपुल्स कान्फ्रेंस के प्रत्याशी अब्दुल अहमद मीर के पास 1 करोड़ 78 लाख रुपए की संपत्ति है.

तीसरे नम्बर के अमीर प्रत्याशी हैं जेएंड के रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी मुहम्मद याकूब राथर. उनके पास 1 करोड़ 26 लाख रुपए की संपत्ति है. बहुजन समाज पार्टी के मुहम्मद शरफी कानून में स्नातक हैं वहीं आम आदमी पार्टी के तनवीर महमूद डार मेडिकल स्नातक हैं. इसके अलावा पैंथर्स पार्टी के सईद आबिद अहमद शाह भी मेडिकल स्नातक हैं.

समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी इन प्रत्याशियों में सबसे नीचे हैं और उनके पास कुल 20 हजार 974 रुपए की पूंजी है. देखना दिलचस्प यह है कि कानून तथा मेडिकल डिग्री धारकों से लेकर दसवीं पास प्रत्याशी चुनाव मैदान में करोड़ों की संपत्ति से लेकर मुफलिसी के माहौल में अपनी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

खासतौर से ऐसे चिर परिचित चुनावी माहौल में यहां अधिकतर राजनैतिक दल एक दूसरे पर कीचड़ उछालने में मसरूफ हैं. अभी से यह तय कर पाना कठिन होगा कि किस पार्टी का प्रत्याशी बाजी मारेगा. हालांकि अभी तक के चुनावी समीकरण इस मुकाबले को त्रिकोणीय दर्शा रहे हैं जिसमें नेकां, पीडीपी और भाजपा शामिल हैं.

सतीश वर्मा
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment