श्रद्धालू अब कर सकेंगे बाबा बैधनाथ के लाइव दर्शन

Last Updated 03 Jul 2020 04:04:56 PM IST

कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए इस बार देवघर के बाबा बैधनाथ धाम में लगने वाला श्रावणी मेला स्थगित कर दिया गया है। इस बीच, देवघर जिला प्रशासन ने विभिन्न राष्ट्रीय और स्थानीय टीवी चैनलों के माध्यम से बाबा बैधनाथ का लाइव दर्शन कराने की योजना बनाई है।


इसके लिए शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी।

देवघर की उपायुक्त नैंसी सहाय ने बताया कि 31 जुलाई तक वैसे भी झारखंड के सभी मंदिर बंद हैं। बाबा बैधनाथ मंदिर परिसर में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित है।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को देवघर उपायुक्त और दुमका उपायुक्त के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि देवघर या दुमका की सीमा में किसी भी राज्य की बस को प्रवेश नहीं दिया जाए। शिव-गंगा में किसी को स्नान करने की इजाजत नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि सावन में पूरे देश से श्रद्धालुओं बाबाधाम और बासुकीनाथ आते हैं। इस दौरान और मंदिर में कहीं भी भीड़ न लगे यह सुनिश्चित करना होगा।

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा, "सरकार कोरोना काल में लोगों के स्वास्थ्य को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती। इसलिए इस साल श्रावणी मेला स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। सामाजिक व्यवस्था और परंपरा को स्थगित रखते हुए काम करना है।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण के कारण श्रद्धालुओं मंदिर नहीं आ रहे हैं। सिर्फ पुजारी भगवान की आराधना कर रहें हैं। ऐसे में जिला प्रशासन दुमका और बासुकीनाथ मंदिर के भीतरी और बाहरी परिसर का निरीक्षण करे।

उन्होंने आवश्यकतानुसार निर्माण, बदलाव और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए विकास जल्द करने का निर्देश दिया। रंग रोगन करके बाबा मंदिर और बासुकीनाथ मंदिर को और भव्य बनाया जाएगा। मंदिर परिसर को हाइजेनिक बनाने का निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया है।

उन्होंने विभिन्न स्थानों पर सूचना पट्ट के माध्यम से श्रावणी मेला स्थगित होने की दी जानकारी भी देने का निर्देश दिया है।
 

आईएएनएस
देवघर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment