झारखंड में विधानसभा के प्रथम चरण चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

Last Updated 06 Nov 2019 11:17:00 AM IST

झारखंड में प्रथम चरण में झारखंड की तेरह सीटों के लिए 30 नवंबर होने वाले चुनाव की अधिसूचना आज जारी हो गई।


राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रो ने यहां बताया कि झारखंड में प्रथम चरण के तहत 30 नवंबर को चतरा (सुरक्षित), गुमला (सु), बिष्णुपुर(सु), लोहरदगा(सु), मणिका(सु), लातेहार(सु), पांकी, डालटनगंज, बिश्रामपुर, छत्तरपुर(सु), हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो गई है।

अधिसूचना जारी होते ही अब उम्मीदवारों प्रथम चरण के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे।
   

प्रथम चरण के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 13 नवंबर है। वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 14 नवंबर को होगी और नाम वापसी की अंतिम तारीख 16 नवंबर होगी।

राज्य विधानसभा की 81 सीटों में से 13 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान 30 नवम्बर को होगा। दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए मतदान 7 दिसम्बर को, तीसरे चरण की 17 सीटों के लिए 12 दिसम्बर , चौथे चरण में 15 सीटों के लिए 16 दिसम्बर और पांचवें एवं अंतिम चरण में 16 सीटों के लिए 20 दिसम्बर को मत डाले जायेंगे।

मतों की गिनती 23 दिसम्बर को होगी और समूची चुनाव प्रक्रिया 29 दिसम्बर को समाप्त हो जायेगी। राज्य विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी तक है।

उल्लेखनीय है कि झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी को समाप्त हो रहा है।

वर्तमान में झारखंड में बीजेपी की सरकार है। और साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनी थी।

बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए तमाम विपक्ष दल एकजुट होने की कवायद में है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत सोरेन सत्ता में एक बार फिर वापसी के लिए 'बदलाव यात्रा' पर निकले हैं और बीजेपी के खिलाफ माहौल बनाने में जुटे हैं. वहीं, कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष की कमान रामेश्वर उरांव को देकर आदिवासी कार्ड खेला है।
 

 

वार्ता
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment