झारखंड : एनडीआरएफ ने गृहमंत्रालय से एयर विंग गठित करने की अनुमति मांगी : महानिदेशक

Last Updated 14 Aug 2016 12:39:42 PM IST

झारखंड में अनेक स्थानों पर आयी बाढ़ की विभीषिका में एनडीआरएफ के सहायता कार्यों का निरीक्षण करने आये बल के महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि बल ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय से अपना एयर विंग गठित करने की अनुमति मांगी है.


फाइल फोटो

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक ओपी सिंह ने शनिवार को कहा कि बल ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय से अपना एयर विंग गठित करने की अनुमति मांगी है और उसे विश्वास है कि शीघ्र उसे यह विंग गठित करने की अनुमति मिल जायेगी.
   
झारखंड में अनेक स्थानों पर आयी बाढ़ की विभीषिका में एनडीआरएफ के सहायता कार्यों का निरीक्षण करने आये बल के महानिदेशक ओपी सिंह ने मीडिया से बातचीत करने हुए यह जानकारी दी.
   
एक सवाल के जवाब में सिंह ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय को बल के एयर विंग के गठन का प्रस्ताव छह माह पूर्व भेजा गया है.
   
बल के कार्यों का और उपलब्धियों का लेखा जोखा बताते हुए सिंह ने कहा, ‘इस वर्ष के पहले सात माह में ही बल ने विभिन्न स्थानों पर समय से कार्रवाई कर चौबीस हजार से अधिक लोगों का जीवन बचाया.’

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की इस समय कुल 12 बटालियन हैं और उसके देश में 23 रिजनल रिस्पांस सेंटर्स हैं. उन्होंने कहा कि रांची में भी बल ने एक आरआरसी बनाया है लेकिन इसके पूर्ण विकसित केन्द्र के गठन के लिए राज्य सरकार से लगभग पांच एकड़ भूमि मांगी गयी है.
   
उन्होंने बताया कि झारखंड के चतरा में अचानक आयी बाढ़ और गढ़वा में एनडीआरएफ की टीमें भेजी गयी हैं. इसके अलावा देवघर और रांची में भी एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं.

उन्होंने बताया कि इस समय बिहार में भी बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए कुल नौ स्थानों पर एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment