सफायर स्कूल छात्र हत्याकांड: महिला टीचर ने की थी विनय की हत्या

Last Updated 10 Feb 2016 05:24:08 PM IST

झारखंड के रांची के हरदाग स्थित सफायर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र विनय कुमार महतो की स्कूल कैंपस में हुई हत्या का खुलासा हो गया है.




सफायर स्कूल छात्र हत्याकांड: महिला टीचर ने की थी विनय की हत्या (फाइल फोटो)

पुलिस ने स्कूल की शिक्षिका नाजिया हुसैन, पति आरिफ अंसारी,  बेटी और बेटे हमजा को गिरफ्तार कर लिया गया है.

नाजिया इसी स्कूल में जूनियर सेक्शन में हिंदी की टीचर है और रीवा की रहने वाली है. उसका बेटा इसी स्कूल में 11वीं में पढ़ता है. वहीं आरिफ पास ही के एक अन्य प्रतिष्ठित स्कूल में गणित का टीचर है.

पुलिस के सामने नाजिया ने हत्याकांड के बारे में जो जानकारी दी है, उसके अनुसार विनय और छठी क्लास में पढ़ने वाली बेटी के बीच दोस्ती थी. हमजा और उसकी मां को यह पसंद नहीं था. उन्होंने कई बार विनय को समझाया था कि वह उससे दूर रहे. लेकिन दोनों की दोस्ती कायम रही. कुछ दिन पहले दोनों ने स्कूल के एक कार्यक्रम में साथ में हिस्सा लिया था. इससे हमजा बेहद गुस्से में था.

घटना के दिन चार फरवरी को हमजा ने विनय को अपने घर पर चिकेन चिली खाने के लिए बुलाया. विनय वहां जाना नहीं चाहता था, लेकिन हमजा उसे बार-बार फोन कर रहा था. आखिर रात को विनय अपने हास्टल से निकल कर शिक्षिका के कमरे तक पहुंच गया. किचेन में हमजा उसे समझाने लगा, जबकि शिक्षिका और उसकी बेटी बगल के कमरे में सोई हुई थी.

हमजा और विनय के बीच कहासुनी होने लगी. तब हमजा ने विनय का सिर दीवार पर पटक दिया. इससे उसका माथा फट गया और खून निकलने लगा. आवाज सुनकर शिक्षका और उसकी बेटी किचेन में आई. तीनों ने विनय को हिला-डुलाकर देखा. तब तक विनय मर चुका था. तब तीनों ने मिलकर विनय को बाहर निकाला और पहले तल्ले से नीचे फेंक दिया. इसके बाद तीनों ने कमरे और बरामदे में लगे खून के धब्बों को साफ किया और दरवाजा बंद कर सो गए.

गौरतलब है कि पुलिस ने मंगलवार को सफायर स्कूल के शिक्षक विश्वनाथ पोद्दार व दुर्वानंद जना को ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट चंद्रभानु कुमार की अदालत में पेश किया़. अदालत से इन दोनों के अलावा शिक्षक दिनेश रॉय बोले और वार्डन अतानू नाग की पोलिग्राफी टेस्ट कराने का आग्रह किया.

पुलिस की ओर से कहा गया कि चारों पर विनय महतो की हत्या में शामिल होने का शक है. पुलिस को इस बात का भी शक है कि विनय के साथ मारपीट की गयी और जब वह बेहोश हो गया, तो मरा हुआ समझ कर उसे  टीचर्स हॉस्टल के पहले तल्ले से नीचे फेंक दिया गया.  
 
इस तथ्य की पुष्टि के लिए पुलिस ने फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) की टीम भी बुलायी. घटना के पांचवें दिन एफएसल की टीम ने पहली बार घटनास्थल का बारीकी से मुआयना किया. पहले दिन सिर्फ शव और उसके आसपास के इलाके की जांच कर लौट गयी थी.

झारखंड हाईकोर्ट ने विनय की पोस्टमार्टम रिपोर्ट तलब की है. हत्याकांड की सीबीआई जांच को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने डीजीपी से एक सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. अदालत ने कहा कि यदि स्कूल में ऐसी घटना हुई है तो ऐसे स्कूल को बंद कर दें.

रांची बंद का मिला-जुला असर

विनय महतो की हत्या के विरोध में अभिभावक संघर्ष मोर्चा के द्वारा बुलाए गए रांची बंद का मिला-जुला असर देखने को मिला.

राजधानी के अरगोड़ा चौक पर बंद समर्थकों ने उत्पात माचाया और गाडियों के शीशे तोड़े. समर्थकों ने यहां टायर जलाकर मार्ग को अवरुद्ध करने का प्रयास किया हालांकि शहर के अन्य क्षेत्र
में वाहनों का आवागमन सामान्य दिनों की तरह ही है. राजधानी बंद को देखते हुए कुछ स्कूल नहीं खुले हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment