तारा शाहदेव का एक और खुलासा, ‘नवम्बर प्लान’ की तैयारी में था रंजीत

Last Updated 30 Aug 2014 11:49:04 AM IST

शूटर तारा शाहदेव का आरोप है कि रंजीत उर्फ रकीबुल का एक ‘नवम्बर प्लान’ भी था जिसकी चर्चा वह अक्सर किया करता था.




‘नवम्बर प्लान’ की तैयारी में था रंजीत

रकीबुल झारखंड चुनाव के बाद एक दर्जन से ज्यादा विधायकों की खरीद-फरोख्त कर सरकार बनाने में अहम रोल निभाने वाला था. इसके लिए उसे बाहर से पैसे मिलने वाले थे. तारा का कहना है कि पिछले कई दिनों से वह इसी नवम्बर की प्लानिंग को लेकर रणनीति बना रहा था.

हालांकि रकीबुल ने पुलिस को इस बाबत यही बताया कि यह मामला उसके एनजीओ से संबंधित था. तारा ने सवाल उठाया है कि आखिर इतने हाईप्रोफाइल लोगों के साथ उसके क्या रिश्ते थे. विधायकों को मिलाकर वह सरकार में किस प्रकार की भूमिका निभाना चाहता था?

झारखंड-बिहार के कई जजों से हैं रंजीत के संबंध

तारा का कहना है की जजों को मैनेज कर वह बड़े मामलों में जमानत कराने का काम करता था. एक बार रंजीत ने इंदर सिंह नामधारी के किसी करीबी का बेल कराया था जो असंभव था. अब तक के अनुसंधान में तारा के कई आरोप सही साबित हो चुके हैं. रंजीत के झारखंड के मंत्री सुरेश पासवान और हाजी हुसैन अंसारी से भी बेहतरीन संबंध जाहिर हो गये हैं. तारा के विवाह के बाद उसका निकाह कराये जाने का मामला भी साफ हो चुका है. नगर ऊंटारी के डीएसपी सुरजीत सिंह से भी उसके रिश्ते उजागर हो चुके हैं.

इसके अलावे झारखंड-बिहार के कई जजों और 2 दर्जन से अधिक डीएसपी से संबंध की बातें भी सामने आयी हैं. रंजीत के मोबाइल कॉल डिटेल की जांच से कई जजों के संपर्क की बात भी सामने आयी है. हालांकि पुलिस इस बाबत आधिकारिक पुष्टि नहीं कर रही है. जांच में उसके बड़े लोगों से संपर्क और इसके माध्यम से अदालती मामलों को मैनेज करने का खुलासा हुआ है.

रंजीत की पुलिस विभाग में भी गहरी पैठ

पुलिस के अनुसार रंजीत ने पुलिस विभाग में गहरी पैठ बना रखी है. इसके लिए उसने बचपन के दोस्त सुरजीत सिंह का इस्तेमाल किया. तारा का कहना है कि रंजीत किसी पावरफुल व्यक्ति को फोन कर सरकार कहते हुए उससे काम का आदेश लेता था. तारा का शक है कि रंजीत उर्फ रकीबुल हवाला कारोबार के साथ-साथ सेक्स रैकेट में भी शामिल है. बहरहाल सभी सवालों का सही तरीके से जवाब हासिल करना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नही है.

देखने वाली बात यह होगी कि रिमांड में पुलिस को किस हद तक सफलता मिल पाती है. वहीं पीड़िता द्वारा रकीबुल पर लगाये गये कई गंभीर आरोपों के बावजूद पुलिस द्वारा महज 498ए/34,153ए और 295ए धारा लगाकर कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाना अपने आप में कई सवाल खड़े करता है. तारा के जो आरोप हैं उसमें ये धाराएं काफी कमजोर प्रतीत होती हैं.

गंभीर मामलों में फंसे लोगों को जमानत दिलाने का काम करता था

उसका कहना है कि रकीबुल ने दो धर्मों की आस्था के साथ खिलवाड़ किया है. इसके अलावा पीड़िता ने खुलासा किया है कि उसके घर में अक्सर ही कोर्ट की संवेदनशील फाइलें आती थीं और वह घर बैठे ही जजों को मैनेज कर गंभीर मामलों में फंसे लोगों को जमानत दिलाने का काम करता था.

तारा का आरोप है कि पुलिस और अदालत के सफेदपोशों ने मिलकर ही रंजीत को भागने में मदद की. जैसे ही गृह मंत्रालय दिल्ली से रिपोर्ट तलब हुई तो उन्हीं ने उसे सामने लाकर भी खड़ा किया. रंजीत की गिरफ्तारी महज ड्रामा है. इस बीच रंजीत उर्फ रकीबुल को शुक्रवार को सीजीएम नीरज श्रीवास्तव के कोर्ट ने 3 दिनों के पुलिस रिमांड पर भेजने का निर्देश दिया.

हालांकि पुलिस ने सात दिनों के रिमांड के लिए आवेदन दिया था. इस दौरान उसकी मां कौशल्या रानी उर्फ कौशर परवीन को न्यायिक हिरासत में ही रखा जाएगा. रिमांड पर लेकर पुलिस ने रकीबुल से तारा के सभी आरोपों को लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. इस बाबत पुलिस के लिए रंजीत की आमदनी का आधार, किन-किन लोगों को किस प्रकार से उसने लाभान्वित किया, न्यायालयों के फैसले को प्रभावित किया जाना, रंजीत की मां मुसलमान है या फिर हिन्दू?

नार्को टेस्ट भी कराया जा सकता है

बैंक के उसके खाते और संपत्ति सहित कंपनी व एनजीओ के जरिए उसका मुख्य पेशा क्या है..जैसे सवालों की सच्चाई उजागर करना भी बड़ी चुनौती से कम नहीं होगी. पुलिस प्रताड़ना और धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने के आरोपों के अलावा सेक्स रैकेट और हवाला कारोबार से जुड़े मामलों के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर ईडी की भी मदद लेने की बात भी कह रही है. इसके अलावा रिमांड के दौरान उसका नार्को टेस्ट भी कराया जा सकता है.

एसएसपी पहुंचे तारा के घर

शुक्रवार को रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने तारा के घर पहुंचकर मामले को लेकर पूछताछ की. इसके साथ ही जाते-जाते इस बात को लेकर आश्वस्त किया गया कि जांच में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी.
 

आलोक कुमार मिश्र/रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment