छत्तीसगढ़ : सुकमा में जापानी इंसेफेलाइटिस से बच्ची की मौत, प्रशासन अलर्ट

Last Updated 22 Oct 2016 03:31:39 PM IST

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में एक बच्ची की जापानी इंसेफेलाइटिस से मौत के बाद जिला प्रशासन ने ओडिशा की सीमा से लगे राज्य के सभी गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है.




(फाइल फोटो)

ओडिशा के मलकानगिरी में इन दिनों जापानी इंसेफेलाइटिस का प्रकोप फैला हुआ है.

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को छिन्दगढ़ विकासखण्ड के ग्राम गुलाकोण्डा में रहने वाली 3 साल की बच्ची भारती नाग की मृत्यु जापानी इंसेफेलाइटिस से हो गई.

बच्ची की तबीयत खराब होने पर परिजन उसे मलकानगिरी जिला अस्पताल ले गए थे, जहां उसे बचाया नहीं जा सका. कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड को घटना की सूचना मिलते ही उन्होंने एसडीएम सुकमा को परिजनों को हरसम्भव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को गुलीकोण्डा गांव में विशेष शिविर आयोजित कर सभी ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिए.

सुकमा के शबरी नदी किनारे सभी घाट स्थलों तथा नजदीकी ग्रामों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. जिला प्रशासन द्वारा फॉगिंग मशीन से दवाईयां भी छिड़की गईं.           

प्रशासन ने मलकानगिरी जाने वाले लोगों से वहां अपने बच्चों को नहीं ले जाने की भी अपील की है.

जापानी इंसेफेलाइटिस या मस्तिष्क ज्वर के वाहक क्यूलेक्स प्रजाति के मच्छर होते हैं जो आमतौर से स्थिर जलाशयों तथा धान के खेत में प्रजनन करते हैं. बीमारी के हल्के संक्रमण में बुखार और सिरदर्द प्रमुख लक्षण होते हैं, लेकिन तीक्ष्ण संक्रमण में तेज बुखार, सिरदर्द तथा गर्दन में अकड़न आ जाती है.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment