दंतेवाड़ा में एक नक्सली गिरफ्तार

Last Updated 30 Aug 2014 10:25:36 PM IST

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया है. इस पर कई नक्सली गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है.


दंतेवाड़ा में एक नक्सली गिरफ्तार (फाइल फोटो)

दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप ने शनिवार को बताया कि जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र में जिला बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के संयुक्त दल ने मलांगिर एरिया कमेटी के सक्रिय नक्सली कोसा (30) को गिरफ्तार कर लिया है.

किरंदुल थाना क्षेत्र से आज नक्सल विरोधी अभियान में जिला बल और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल 111वीं बटालियन के संयुक्त दल को गश्त के लिए रवाना किया गया था. गश्त के दौरान पुलिस दल ने घेराबंदी कर कोसा को गिरफ्तार कर लिया.

कश्यप ने बताया कि कोसा पिछले 10 वर्षो से नक्सली गतिविधियों में शामिल था. कोसा को भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (माओवादी) के दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के अंतर्गत दण्डकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन मंलागिर एरिया का वर्ष 2012 से सदस्य तथा टिकनपाल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

कोसा का मुख्य कार्य पार्टी में सदस्यों की भर्ती करना, ग्रामिणों की मीटिंग बुलाकर नक्सलियों के विचार एवं योजना के बारे में बताना, समय-समय पर गांव में बैनर, पोस्टर लगाना, सड़क काटना पुलिस गतिविधियों की सूचना एकत्रित कर एल.जी.एस. और प्लाटून के पास भेजना, घटना करने से पूर्व जगह का रैकी करना तथा प्लाटून और कंपनी के निर्देश पर महत्वपूर्ण घटनाओं को अंजाम देना था.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोसा 28 फरवरी वर्ष 2014 में श्यामगिरी हमले में शामिल था जिसमें थाना प्रभारी विवेक शुक्ला सहित पांच जवान शहीद हुये थे. इसके अलावा वह वर्ष 2013 में कुआकोण्डा साप्ताहिक बाजार में हवलदार गौतम पाण्डेय की निर्मम हत्या करने, वर्ष 2012 में थाना किरन्दुल थाना क्षेत्र के अंतर्गत केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के छह जवानों को पेट्रोलिंग के दौरान विस्फोट कर हत्या करने और कई अन्य घटनाओं में शामिल रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment