बिहार की सरकार: तेजप्रताप बनेंगे उपमुख्यमंत्री, 25 साल बाद कांग्रेस की एंट्री

Last Updated 10 Nov 2015 12:57:16 PM IST

लालू प्रसाद भले भी मुख्यमंत्री नहीं बने लेकिन उनके बेटे तेजप्रताप को उपमुख्यमंत्री का पद दिया जा सकता है. वहीं बिहार की सरकार में 25 साल बाद कांग्रेस की एंट्री होगी.


लालू-पुत्र तेजप्रताप

बिहार विधानसभा चुनावों में दो तिहाई बहुमत हासिल करने के बाद नीतीश कुमार 20 नवंबर को मुख्यमंत्री की शपथ ले सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह छठ पूजा के बाद आयोजित किए जाने की संभावना है हालांकि इस पर अंतिम फैसला लालू यादव और नीतीश कुमार मिलकर लेंगे.


सूत्रों के अनुसार प्रत्येक पांच विधायक पर एक मंत्री होगा इस हिसाब से कुल 35-36 मंत्री शपथ ले सकते हैं. इसमें कांग्रेस को भी शामिल किया जाएगा. अगर ऐसा होता है तो कांग्रेस की 25 साल बाद बिहार की सरकार में एंट्री होगी.

नई सरकार के शपथ ग्रहण को लेकर विचार विमर्श शुरु हो गया है. सूत्रों के अनुसार छठ पूजा के बाद ही शपथ ग्रहण का कार्यक्रम होगा. बिहार में छठ पूजा के दौरान जनजीवन अस्त व्यस्त रहता है.



यह बिहार का सबसे बड़ा पर्व है. अभी खबर है कि 20 नवंबर को शपथ ली जा सकती है हालांकि इसमें फेरबदल हो सकता है. कार्यक्रम पटना के गांधी मैदान में आयोजित किया जाएगा और इसमें कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी आ सकते हैं.

उनके अलावा ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल सहित देशभर के कई नेताओं को निमंत्रण दिया जाएगा. इस बारे में 1-2 दिन में अंतिम फैसला आ जाएगा.

उपमुख्यमंत्री को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही है. माना जा रहा है कि लालू के बेटे तेजप्रताप को यह पद दिया जा सकता है. हालांकि �इस पर फैसला लालू ही करेंगे. चुनावों में लालू की पार्टी राजद ने 80 सीटें हासिल की है जबकि जेडीयू को 71 सीटें ही मिली है. इसे देखते हुए लालू की पार्टी के मंत्रियों की संख्या भी ज्यादा हो सकती है.


 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment