छठ पर्व के बाद नीतीश की बनेगी सरकार

Last Updated 10 Nov 2015 11:47:53 AM IST

महागठबंधन नेता नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ छठ पर्व के बाद लेंगे. उनके साथ 36 सदस्यीय कैबिनेट भी छठ पर्व के बाद ही शपथ ग्रहण करेगा.


नीतीश (फाइल)

कांग्रेस ने सोमवार को संकेत किया कि वह बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल हो सकती है. बिहार सरकार में शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर पार्टी प्रवक्ता सी.पी. जोशी ने कहा कि जब हम कहते हैं कि हमने बिहार के लोगों से वादा किया है, तो यह हमारी जिम्मेदारी है कि सात सूत्री कार्यक्रम लागू किया जाए. लिहाजा स्वाभाविक रूप से हम सभी पहलुओं पर विचार करेंगे. हम इसके लिए बिहार के लोगों के ऋणी हैं.


अन्य राज्यों में अन्य दलों के साथ इसी तरह का गठबंधन बनाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह सब संबंधित राज्यों में राजनीतिक चुनौतियों और पार्टी की संगठनात्मक शक्ति पर निर्भर करेगा.

महागठबंधन नेता नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ छठ पर्व के बाद लेंगे, जो नवंबर के तीसरे सप्ताह में मनाया जाएगा. जनता दल (युनाइटेड) के एक नेता ने यह जानकारी दी. जद (यू) के एक नेता ने कहा कि नीतीश कुमार के साथ 36 सदस्यीय कैबिनेट छठ पर्व के बाद शपथ ग्रहण करेगा.



छठ बिहार का सबसे लोकप्रिय त्योहार है. महागठबंधन के नेताओं के मुताबिक, कैबिनेट में लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से 16 मंत्री, जद (यू) से 15 मंत्री और कांग्रेस से पांच मंत्री होंगे.

जनता दल (युनाइटेड), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के महागठबंधन ने 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में 178 सीटें जीत कर दो-तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है.

भाजपा और उसके सहयोगियों को मात्र 58 सीटें मिल पाईं. बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम में राजद 80 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जद (यू) को 71 व कांग्रेस को 27 सीटें मिली हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment