दीघा रेल पुल पर आज से दौड़ेंगी ट्रेनें

Last Updated 03 Feb 2016 05:16:36 AM IST

इंतजार की घड़ियां खत्म. गंगा नदी पर नवनिर्मित दीघा रेल पुल पर बुधवार से पैसेंजर ट्रेनें दौड़ने लगेंगी.




दीघा रेल पुल

बुधवार को पहली नियमित ट्रेन 75216 पाटलिपुत्र-बरौनी डेमू सवारी गाड़ी 08.55 बजे सुबह पाटलिपुत्र से खुलेगी और शाहपुर पटोरी के रास्ते सभी स्टेशनों पर रुकते हुए 12.10 बजे बरौनी पहुंचेगी.

दीघा पुल पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाने से फिलहाल, पाटलिपुत्र और सोनपुर के बीच पांच जोड़ी ट्रेनें, पाटलिपुत्र और मुजफ्फरपुर के बीच तीन जोड़ी, पाटलिपुत्र और बरौनी के बीच एक जोड़ी, पाटलिपुत्र और नरकटियागंज के बीच तीन जोड़ी,

पाटलिपुत्र और रक्सौल के बीच एक जोड़ी एवं पाटलिपुत्र और छपरा के बीच एक जोड़ी ट्रेन तथा पाटलिपुत्र और गोरखपुर के बीच दो जोड़ी ट्रेनें उपलब्ध होंगी. इस तरह पाटलिपुत्र से बेतिया एवं मोतिहारी के लिए तीन जोड़ी ट्रेन उपलब्ध होंगी. पूमरे से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पाटलिपुत्र स्टेशन से दीघा पुल होते हुए उत्तर बिहार के लिए कुल छह जोड़ी ट्रेनें चलाई  जाएंगी.

इनमें दो नई डेमू सेवा- एक जोड़ी सोनपुर-पाटलिपुत्र के बीच तथा एक जोड़ी बरौनी-पाटलिपुत्र के बीच परिचालन किया जाएगा. इसके अलावा, तीन जोड़ी ट्रेनों का मार्ग विस्तार, दो जोड़ी सवारी गाड़ी क्रमश: गोरखपुर और पाटलिपुत्र के बीच तथा नरकटियागंज और पाटलिपुत्र बीच एवं एक जोड़ी इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन रक्सौल/ नरकटियागंज और पाटलिपुत्र के बीच शुरू की जाएगी. एक जोड़ी ट्रेन के टर्मिनल में भी बदलाव किया गया है. 

विदित हो कि इससे पहले रेल संरक्षा आयुक्त ने दिसम्बर, 2015 एवं जनवरी 2016 को दो चरणों में रेल पुल का निरीक्षण किया था. निरीक्षण के बाद उन्होंने 15 जनवरी को ट्रेनों के परिचालन की सहमति प्रदान कर दी, जिसके बाद मालगाड़ी का ट्रायल किया गया. इसी क्रम में, अब  बुधवार से इस रेल पुल पर ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ किया जा रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment