पढ़े-लिखे लोग ही करते हैं भ्रष्टाचार : मांझी

Last Updated 13 Dec 2014 05:54:33 AM IST

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा है कि कोई अनपढ़ मजदूर और रिक्शा चालक भ्रष्टाचार नहीं करता, बल्कि पढ़े लिखे लोग ही भ्रष्टाचार करते हैं.


मुजफ्फरपुर के समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी.

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने छात्र छात्राओं और शिक्षकों को शिक्षा के उद्देश्य और उसकी सार्थकता का पाठ पढ़ाते हुए कहा है कि कोई अनपढ़ मजदूर और रिक्शा चालक भ्रष्टाचार नहीं करता, बल्कि पढ़े लिखे लोग ही भ्रष्टाचार करते हैं.

स्थानीय डॉ. जगन्नाथ मिश्र कॉलेज के 31वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग शिक्षित तो हो रहे हैं लेकिन अपनी सभ्यता, संस्कृति, संस्कार और रहन सहन को दरकिनार करते जा रहे हैं.

बिहार की साक्षरता दर 38 प्रतिशत से बढ़कर 69 प्रतिशत हो गयी है. लोग शिक्षा की डिग्री लेकर पीछे जा रहे हैं.

बेटियों के साथ घट रही घटनाएं, पर्यावरण असंतुलन के खतरे, सामाजिक सद्भाव और एकता में दरार आदि समस्याओं के प्रति हमारा कोई ध्यान नहीं है, यह चिंता का विषय है. हमें इन मुद्दों पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है. मांझी ने छात्र-छात्राओं और शिक्षकों से शिक्षा का उपयोग व्यक्तित्व विकास, समाज प्रदेश और देश के हित में करने का आह्वान किया.

उन्होंने अपराध और नशाखोरी की बढ़ती कुसंस्कृति की चर्चा करते हुए कहा कि नैतिकता का हृास और कुंठित मानसिकता के कारण इस तरह की घटनाएं हो रही हैं. जब तक शिक्षा का सामाजिक विकास, नैतिकता और चरित्र निर्माण के लिए सदुपयोग नहंी होगा, तब तक भाषा, प्रदेश के नाम पर लोग झगड़ते रहेंगे और आने वाले समय में वेशभूषा को लेकर भी झगड़े संभावित हैं.

अपने संबोधन के क्रम में ही मुख्यमंत्री ने बेटियों की शिक्षा पर जोर देते हुए उन्हें हरसंभव सुविधाएं और सहायता देने की घोषणा की. कॉलेज के संस्थापक सचिव व राज्य के पीएचईडी मंत्री डॉ. महाचंद्र प्रसाद सिंह ने समारोह की अध्यक्षता की. इससे पहले मुख्यमंत्री ने स्थापना दिवस समारोह का दीप प्रज्जवलित कर विधिवत उद्घाटन किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment