नालंदा अंतर्राष्ट्रीय विवि का शुक्रवार को उद्घाटन करेंगी सुषमा

Last Updated 19 Sep 2014 05:58:18 AM IST

अंतर्राष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय का विधिवत् उद्घाटन शुक्रवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज करेंगी.


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

सुषमा दिल्ली से 11 बजे विशेष विमान से पटना पहुंचेंगी और 12 बजे राजगीर के लिए रवाना हो जाएंगी.

कार्यक्रम के बाद दोपहर तीन बजे पटना से दिल्ली के लिए रवाना होंगी. उनके आगमन को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन एवं जिला प्रशासन द्वारा यहां व्यापक तैयारी की गयी है. उनके आगमन के लिए अजातशत्रु किला मैदान में हेलीपैड बनाया गया है.

हेलीपैड के पास विश्वविद्यालय के डीन अंजनी शर्मा उनका स्वागत करेंगी. स्वराज सबसे पहले हेलीपैड से उतरकर सड़क मार्ग से नालन्दा विश्वविद्यालय परिसर पहुंचेंगी जहां वे वृक्षारोपण करेंगी.

इसके लिए आम, अमरूद, बरगद, पीपल व जामुन के 100 पौधे मंगाये गये हैं. इस अवसर पर उनके साथ रहे अन्य देशी व विदेशी मेहमान भी वृक्षारोपन करेंगे. उद्घाटन समारोह का साक्षी बनने वालों में सिंगापुर एवं थाईलैंड के राजदूत सहित 6 देशों जापान, आस्ट्रेलिया, वियतनाम, लायोस, थाईलैंड, जर्मनी के प्रतिनिधि शामिल हैं.

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी सहित भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी व नंदकिशोर यादव सहित व स्थानीय सांसद और विधायक भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे. इनके अलावा बिहार के कई विभागों के सचिव भी उपस्थित रहेंगे.

विश्वविद्यालय कैंपस में वृक्षारोपन के बाद विदेश मंत्री कार्यक्रम स्थल अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगी. वहां पहुंचने पर विश्वविद्यालय के कुलपति गोपा सभरवाल द्वारा विश्वविद्यालय के मैप का प्रजेन्टेशन किया जायेगा.

बाद में स्वराज विश्वविद्यालय के अध्ययन कक्ष का निरीक्षण करेंगी तथा विश्वविद्यालय के अध्ययन अध्यापन में लगे छात्रों व अध्यापकों को संबोधित करेंगी. उनके लिए यहां चायनीज व देशी भोजन की व्यवस्था की गयी है. वे यहां 10 बजे में पहुंचेंगी तथा 2:30 बजे यहां से पटना के लिए रवाना हो जायेंगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment