बिहार में कृषि विभाग में बम्पर वैकेंसी

Last Updated 01 Aug 2014 06:26:25 AM IST

बिहार में कृषि विभाग में करीब दस हजार युवाओं की नियुक्ति होगी. 72 सौ पदों पर नियमित व 2600 पदों पर संविदा के आधार पर बहाली होगी.


पटना : मीडिया को जानकारी देते कृषि विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा.

कृषि विभाग के सभागार में बृहस्पतिवार को पटना में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि आत्मा योजना के अंतर्गत प्रखंड स्तर पर प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक एवं लेखापाल के रिक्त पदों पर संविदा के आधार पर बहाल करने का फैसला लिया गया है.

उन्होंने कहा कि प्रखंड तकनीकी प्रबंधन के 534, सहायक तकनीकी प्रबंधक के 1602 तथा लेखापाल के कुल 534 रिक्त पदों के लिए विभाग ने ऑन लाइन फार्म मांगे गये हैं. इसके अतिरिक्त शीघ्र ही कृषि समन्वयक के 4200, कृषि अधिनस्थ सेवा के 2000 तथा वर्ग एक व वर्ग दो के पांच-पांच सौ पदों को पर भी शीघ्र बहाली होगी.

मीणा ने कहा कि प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक एवं लेखापाल के रिक्त पदों के लिए ऑन लाइन आवेदन 1 अगस्त से 5 सितम्बर तक भरे जा सकते हैं. इसमें अभ्यर्थी को अपने इच्छानुसार जिला या प्रखंड के चयन का विकल्प होगा.

इन पदों के लिए आत्मा योजना के माध्यम से कृषि तथा कृषि से संबद्ध विषयों में स्नातक तथा स्नातकोत्तर डिग्रीधारी अभ्यर्थी को किसानों की सेवा का अवसर दिया जाएगा. साथ ही कृषि क्षेत्र में स्नातक डिग्री तथा स्नातकोत्तर डिग्रीधारी अभ्यर्थी को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता को एक पहचान संख्या दी जाएगी. इस संख्या के सहारे ही मेरिट लिस्ट में अपनी स्थिति को जान सकेंगे.

उन्होंने कहा कि 2600 बहाली तो केन्द्र प्रायोजित योजना को पूरा करने के लिए किया जा रहा है. इसके अलावा नियमित रिक्त पदों को भरने की भी तैयारी चल रही है. इनमें कृषि समन्वयन के 4200, कृषि अधिनस्थ सेवा के 2000 तथा वर्ग एक व वर्ग दो के पांच-पांच सौ पद शामिल हैं.

प्रधान सचिव मीणा ने कम समय में सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए राष्ट्रीय सूचना केन्द्र, बिहार के पदाधिकारियों विशेष रूप से तकनीकी निदेशक शैलेश कुमार श्रीवास्तव को धन्यवाद दिया. साथ ही बामेती के निदेशक डा. आरएन सिंह को भी सही समय पर कार्य को अंजाम देने के लिए प्रधान सचिव ने धन्यवाद दिया.

इस मौके पर बामेती के निदेशक ने कहा कि शिक्षक बहाली में एक एक प्रत्याशी कई जिलों से भरते थे. इससे रिक्त पदों को भरने में कठिनाई होती है. इसी परेशानी को कम करने के लिए ऑन लाइन के जरिये किसी एक जिले या प्रखंड में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को बाध्य किया गया है. इस मौके पर कृषि निदेशक धर्मेन्द्र सिंह, प्रधान सचिव के ओएसडी अशोक प्रसाद, एसी जैन समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment