बिहार दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में बनेगा महागठबंधन:नीतीश

Last Updated 22 Jul 2014 09:16:49 AM IST

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा है कि दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में महागठबंधन बनेगा वहीं बीजेपी ने इसे ख्याली पुलाव बताते हुए कहा कि बीजेपी सभी सीटों पर जीतेगी.




लालू और नीतीश (फाइल फोटो)

नीतीश ने कहा है कि कांग्रेस-राजद और जेडीयू मिल कर चुनाव लड़ेंगे.निर्वाचन आयोग ने बिहार की दस विधानसभा सीटों नरकटियागंज, राजनगर, जाले, छपरा, हाजीपुर, मोहिउदीननगर, परबत्ता, भागलपुर, बांका और मोहनिया पर आगामी 21 अगस्त को उपचुनाव कराए जाने की घोषणा की थी.

इन सीटों में से छह भाजपा, तीन राजद और एक जेडीयू के पास थी.

वहीं बीजेपी नेता राजीव प्रताप रूडी ने प्रतिक्रिया ने कहा है कि नीतीश एक्सपोज हो चुके हैं और लालू पहले से ही बिहार में खत्म हैं. इसलिए बीजेपी सभी दस सीटों पर जीतेगी.

जेडीयू-राजद गंठबंधन पर राजद विधायक दल के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने भी सहमति जता दी है. विधानसभा परिसर में सोमवार को उन्होंने कहा, जदयू से गंठबंधन समय की मांग है.

पार्टी के जिन विधायकों को यह मंजूर नहीं है,  वे अपना रास्ता तलाश सकते हैं. राजद विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह के बयान पर उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी आपत्ति पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद या फिर पार्टी फोरम पर दर्ज करानी चाहिए थी, लेकिन वह मीडिया में आपत्ति दर्ज करा रहे हैं. जो पार्टी गतिशील होती है, उसमें वैचारिक मतभेद होता ही है.

ऐसे मतभेद को दूर किया जाता है और फिर पार्टी की राय से लोग इत्तेफाक रखने लगते हैं. जदयू से गंठबंधन होना है और भाजपा व आरएसएस के खिलाफ बड़ा गंठबंधन होना है.

राजद में राघवेंद्र ने खोला मोरचा

इससे पहले राजद विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने सोमवार को विधानसभा परिसर में कहा कि जदयू से गंठबंधन फैसला एकतरफा है.  गंठबंधन के लिए दोनों दलों के बड़े नेता नीतीश कुमार व लालू प्रसाद आपस में बात कर रहे हैं.

गंठबंधन किस परिकल्पना से हो रहा है, यह पता नहीं है. न ही मुझसे या फिर पार्टी के दूसरे विधायकों से इस बारे में कोई राय नहीं ली गयी है. गंठबंधन के बाद विधानसभा उपचुनाव का जो रिजल्ट आयेगा, वह अगले साल होनेवाले विधानसभा चुनाव का ट्रेलर होगा. राजद व जदयू दोनों पार्टियां लोकसभा चुनाव में हारी हुई हैं. अब दोनों गंठबंधन कर रहे हैं. ऐसे में इस गंठबंधन का क्या भविष्य होगा, यह तो जनता ही तय करेगी.

राबड़ी देवी ने कहा कि भाजपा के पेट में हो रहा दर्द

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा जदयू से राजद का गंठबंधन होने की बात से ही भाजपा के पेट में दर्द हो रहा है. हमने पहले भी कहा था कि जितनी भी धर्मनिरपेक्ष पार्टियां हैं, सबको एकजुट होना चाहिए.

बिहार के सवाल पर अगर सभी दल एकजुट होते हैं, तो इसके क्या दिक्कत है?

गंठबंधन पर फिलहाल कांग्रेस के कोई बात नहीं हुई है, लेकिन गंठबंधन सभी के साथ होना चाहिए.

राघवेंद्र प्रताप सिंह की नाराजगी पर राबड़ी ने कहा कि कोई नाराजगी नहीं हैं. जो कुछ भी नाराजगी होगी, उसे दूर कर लिया जायेगा.

‘ब्रांड बिहार’ हो गया ध्वस्त

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से बीजेपी पर राजनीतिक लाभ के लिए ‘ब्रांड बिहार’ को ध्वस्त करने का आरोप लगाने पर पर पलटवार करते हुए बीजेपी ने कहा कि नीतीश ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के साथ गठजोड कर ‘ब्रांड बिहार’ को ध्वस्त किया है.

उन्होंने कहा कि जनता जानती है कि 2005 में भाजपा की मजबूत भागीदारी से ही ‘जंगलराज’ समाप्त करने वाली पहली भाजपा-जेडीयू सरकार बनी थी. भाजपा सहयोग वाली उसी सरकार ने विकास के जरिये ‘ब्रांड बिहार’ की बुनियाद रखी.

सुशील ने कहा कि 2010 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में जनादेश उसी ‘ब्रांड बिहार’ को मजबूत करने के लिये भाजपा-जदयू सरकार के पक्ष में था.

लेकिन नीतीश कुमार ने निजी महत्वाकांक्षा के चलते गठबंधन तोड़कर जनादेश और ‘ब्रांड बिहार’, दोनों पर पहला हथौडा चलाया. गठबंधन टूटते ही ‘ब्रांड बिहार’ बिखर गया.










 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment