दुनिया का सबसे छोटा चर्च!

Last Updated 11 Apr 2016 02:58:19 PM IST

जरूरी नहीं है कि ईश्वर बड़े और भव्य मंदिरों, दरगाहों या चर्च में मौजूद हों. आप उसे एक छोटी सी जगह पर भी पा सकते हैं.


दुनिया का सबसे छोटा चर्च!

कहते हैं कि ईश्वर तक अपने दिल की बात पहुंचाने के लिए बहुत बड़े-बड़े साधनों की आवश्यकता नहीं होती. अगर ईश्वर को पूरे मन से याद किया जाए तो उस तक व्यक्ति के दिल की बात पहुंच ही जाती है. जरूरी नहीं है कि ईश्वर बड़े और भव्य मंदिरों, दरगाहों या चर्च में मौजूद हों. आप उसे एक छोटी सी जगह पर भी पा सकते हैं. इसी सोच का जीता जागता उदाहरण है यह चर्च. न्यूयॉर्क में स्थित इस चर्च को दुनिया के सबसे छोटे चर्च के रूप में जाना जाता है.

न्यूयार्क में सिरैक्यूज के पास सागर के बीचोबीच डॉक पर स्थित इस चर्च का नजारा बेहद मनोरम है. दुनिया के सबसे छोटे चर्च का नाम क्रॉस आईलैंड चर्च रखा गया है. 1989 में बना यह चर्च वास्तव में एक गैर सांप्रदायिक चर्च है.

यह चर्च वास्तव में कितना छोटा है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसमें केवल दो ही सीटें हैं. अर्थात यहां पर एक समय में केवल दो ही लोग जा सकते हैं. जहां तक बात इसके एरिया की है तो यह लगभग 28.68 स्क्वायर फीट ही है.

जब 1990 में इस चर्च में एक विवाह संपन्न हुआ, तब भी केवल मंत्री व उनकी मंगेतर ही चर्च के भीतर जा सकें. अन्य सभी गेस्टों को बाहर नावों में बैठाया गया था. सागर से सटे हुए एक रोड पर एक बिलबोर्ड भी लगाया गया है, जिसमें चर्च के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.

चूंकि यह चर्च बेहद छोटा है तथा यह सागर के बीचोबीच स्थित है. इसलिए यहां पर दर्शनार्थी रोज दर्शन करने नहीं आते. यह चर्च तभी खुलता है, जब कोई विशेष अवसर हो या फिर पब्लिक द्वारा रिक्वेस्ट की गई हो. अगर कोई व्यक्ति यहां मेडिटेशन करना चाहता है, तो उसके लिए भी ईश्वर के इस द्वार के रास्ते खुल जाते हैं.

साथ ही अगर आप अपनी मैरिज या किसी खास ओकेजन पर भी यहां जाना चाहते हैं तो आप चर्च में पहले जानकारी देकर उसे खुलवा सकते हैं. पानी में स्थित होने के कारण इस चर्च तक जाने का एकमात्र जरिया केवल नाव ही है.

अगर आप शहरी जीवन व भीड़भाड़ से थक चुके हैं और वास्तव में शांति प्राप्त करना चाहते हैं तो दुनिया का यह सबसे छोटा चर्च इसमें आपकी मदद कर सकता है. शोर-शराबे से दूर ईश्वर के चरणों में खुद को समर्पित करने का आनंद ही अलग है. अगर आप कभी न्यूयार्क जाएं तो इस चर्च में जाकर कुछ अविस्मरणीय यादों को अवश्य बटोरिएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment