इंसानों से नहीं बनी बात, अब ऊंटों के पैर काटकर मांग रहे भीख

Last Updated 27 Oct 2014 03:20:48 PM IST

चीन में आजकल नए ट्रेंड के अंतर्गत गरीब लोग अब जानवरों को विक्षिप्त कर भीख मांग रहें हैं.


चीन में ऊंटों के पैर काटकर मांग रहे भीख

चीन के एनिमल राइट्स के कार्यकर्ताओं ने लोगों को चेतावनी दी है कि वो ऐसे लोगों को भीख ना दें जो अपने साथ विक्षिप्त जानवरों को लिए चलते हैं.

ऐसे लोग वि‌क्षित्त जानवरों की दुहाई देते हैं और उनका इलाज कराने के नाम पर लोगों से भीख मांग उन्हें ठगते हैं.
 
यह फोटो चीन के फुजियान प्रांत का है, जिसमें ऊंटों के पैर काटकर भीख मांगी जा रही है.  
 
एनिमल राइट्स के कार्यकर्ताओं का कहना है कि लोग अब विक्षिप्त इंसानों को देखकर भीख देना कम कर चुकें हैं.
 
इसलिए भीख से अपनी जिंदगी चलाने वाले लोगों के लिए मुसीबत आ बनी है, उनका ये भी कहना है कि ऊंट से लेकर कई और जानवरों के पैर काटकर ये लोग जानवरों को जानबूझकर विक्षिप्त बनाते हैं.
 
वो लोगों की हमदर्दी बटोरते हैं और उन्हें ठीक करने के नाम पर भीख मांगते हैं, इस ऊंट को ऐसे बिठाकर अप्रैल से भीख मांगी जा रही है, वहां की पुलिस इस पूरे गैंग के खिलाफ है जो ऐसा काम करते हैं.
 
अगर आप चीन की बात करें तो भले ही वहां की पुलिस भी इस बात पर भरोसा करती है कि ये गैंग का ही काम है पर वो चाहते हुए भी कोई कार्यवाई नहीं कर सकती.
 
चीन में जानवरों के प्रति क्रूर रवैये और खराब बर्ताव के खिलाफ कोई कानून नहीं है, वहां पर जानवरों पर बर्बरता दिखाना गैर-कानूनी नहीं है.
 
इस वजह से पुलिस कुछ नहीं कर सकती, लोगों को महसूस होता है कि जरूरत है वहां के सरकार में कानून में कुछ बदलाव की ताकि ऐसे जानवरों को बचाया जा सके.
 
वरना जैसे की इस ऊंट का मालिक बोलता है कि उसके ऊंट का पैर ट्रेन के नीचे आने से कट गया था और अब उसको लोगों की मदद चाहिए इलाज के लिए, वैसे ही बाकी ऐसा काम करने वाले लोग भी यही कहेंगे. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment