पक्षियों से पहले उड़ सकते थे पंख वाले डायनासोर

Last Updated 26 Jul 2014 11:45:25 AM IST

पंख वाले डायनासोर पक्षियों से भी पहले उड़ना सीख सकते थे.




पंखों वाले डायनासोर

वैज्ञानिकों ने कहा, चीन में आसाधारण लंबे पंखों वाले एक डायनासोर के जीवाश्म को खोजा गया है जो डायनासोर के उड़ान के बारे में रोमांचक जानकारी प्रदान करता है.

चांग्युरप्टर यांगी नाम का 125 मिलियन वर्ष पुराना डायनासोर का यह जीवाश्म पूर्वोत्तर चीन के लिओनिंग प्रांत में पाया गया.

डायनासोर के जीवाश्म के पास एक लंबे पंखों का जोड़ा है जिसके बारे में वैज्ञानिकों का मानना है कि यह उड़ान की गति को कम करने और जमीन पर सुरक्षित उतरने में मददगार रहा होगा.

चांग्युरप्टर के पास अतिरिक्त लंबी पूंछ सहित बहुत बड़े पंख हैं जो कि इसके पूरे शरीर को ढ़के हुए हैं.

‘नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम ऑफ लॉस एंजिलिस काउंटी’ के डॉ. लुईस चिअप्पे ने कहा, ‘डायनासोर का यह अनोखा पूंछ वाला पंख अब तक के किसी भी डायनासोर के पंख से ज्यादा लंबा है.

साउथ अफ्रीका में ‘यूनिर्वसटिी ऑफ केप टाउन’ के डॉ. अनुसूया चिनसम्य के द्वारा इसके शारीरिक ढांचे की संरचना पर किया गया विश्लेषण यह बताता है कि यह डायनासोर एक पूर्ण विकसित व्यस्क था और चार फुट लंबा यह जीव चार पंखों वाले सभी डायनासोर में बड़ा है.

इन डायनासोर को चार पंखों वाला इसलिए कहा गया है क्योंकि दोनों पैरों से जुड़े इनके लंबे पंख एक और जोड़े पंख की मौजूदगी के बारे में बताते हैं.

वास्तव में दोनों पैरों और बाहों से जुड़े हुए इन प्राचीन जानवरों के लंबे पंखों को देखकर शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि चार पंखों वाले ये डायनासोर उड़ने में सक्षम थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment