डेढ़ माह के बच्चे के पेट से निकाला चार किलो का ट्यूमर

Last Updated 05 Mar 2014 12:46:48 PM IST

एम्स के डॉक्टरों ने एक अति जटिल सर्जरी के बाद डेढ़ माह के बच्चे के पेट से करीब चार किलोग्राम का वजनी ट्यूमर निकाला है.




बच्चा

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया है. डॉक्टरों ने एक अति जटिल सर्जरी के बाद डेढ़ माह के बच्चे के पेट से करीब चार किलोग्राम का वजनी ट्यूमर निकाला है.

यह सर्जरी तीन दिसम्बर को हुई थी, लेकिन सर्जरी के बाद बच्चे को अति जटिल अवस्था से निकालने में विशेषज्ञों को पौने तीन महीने से अधिक समय लगा.

अब यह नन्हीं जान आम बच्चों की तरह ही खेल कूद सकेगा. वह दर्द में पैदा हुआ था अब उसके चेहरे पर मुस्कान है और वह मां की गोद में किलकारियां मारता है.

सर्जरी टीम में शामिल सर्जन्स, कीमोथेरेपिस्ट्स और रेडिएशन देने वाले विशेषज्ञ भी अचरज में हैं कि इस बच्चे में दर्द सहने की गजब की कुदरती क्षमता है.

बच्चा उड़ीसा का रहने वाला है. उसके पिता मोहित दास किसान हैं. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञानि संस्थान (एम्स) के डॉ. बीआरए इंस्टीट्यूट रोटरी कैंसर हास्पिटल के निदेशक डॉ. जीके रथ ने कहा 3 दिसम्बर को डेढ़ माह के बच्चे के पेट से चार किलो वजनी ट्यूमर निकाला गया.

कीमो व रेडिएशन देने के बाद की गई जांच में बच्चे में कैंसर सेल्स पूरी तरह से समाप्त पाए गए. अब तक की उसकी जांच रिपोर्ट्स सामान्य पाई गई हैं. बच्चे को मंगलवार को अस्पताल से छुट्टी दी गई.

ज्ञानप्रकाश


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment