Rail Budget 2016: महिलाओं पर रेल मंत्रालय मेहरबान, मिलेगा 33 फीसदी रिजर्वेशन

Last Updated 25 Feb 2016 01:40:32 PM IST

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपना दूसरा रेल बजट पेश किया, रेल बजट में इस बात की भी घोषणा की गयी कि आरक्षण में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा.


Rail Budget : महिलाओं पर प्रभु मेहरबान

रेल मंत्री ने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित करने के लिए 24 घंटे का हेल्पलाइन नंबर 182 जारी किया गया है.

साथ ही 311 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. उन्होंने कहा कि जब तक हम महिलाओं को सुरक्षा मुहैया नहीं करायेंगे, देश तरक्की नहीं कर पायेगा.

रेलवे महिलाओं के लिए एक सुरक्षा एप भी लेकर आने वाला है, जिसे आरपीएफ के जरिये संचालित किया जायेगा.

\"\"जननी योजना के तहत महिलाओं को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेल मंत्री ने इस बात की भी घोषणा की कि जो महिला शिशु के साथ सफर कर रही है, उनके लिए गरम पानी और दूध की व्यवस्था ट्रेन में होगी.

इसके साथ ही शिशु आहार की भी व्यवस्था की जायेगी.उन्होंने बताया कि महिला सुरक्षा के मद्देनजर सवारी डिब्बों के मध्यम भाग को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है साथ ही उनके लिए लोअर बर्थ की भी सुविधा होगी.

एक साक्षात्कार में उन्होंने यह कहा है कि हमें सिर्फ रक्षा बंधन पर ही अपनी बहनों की सुरक्षा का ख्याल नहीं रखना चाहिए, बल्कि हर दिन उनकी सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए.

साक्षात्कार में उन्होंने उस घटना का जिक्र किया, जिसमें एक महिला ने उन्हें ट्‌वीट कर सूचित किया था कि वह खुद को ट्रेन की बोगी में असुरक्षित महसूस कर रही है, जिसके बाद उन्हें मंत्रीजी की पहल पर सुरक्षा मुहैया करायी गयी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment