रियायती पास पर ई-टिकट बुकिंग की सेवा उपलब्ध होगी

Last Updated 25 Feb 2016 01:31:16 PM IST

मान्यता प्राप्त पत्रकार अब अन्य यात्रियों की तरह ऑनलाइन रेलवे टिकट हासिल कर सकेंगे.


रेल बजट 2016 पेश करते सुरेश प्रभु

रेल बजट का प्रस्ताव पेश करते हुए प्रभु ने कहा, ‘‘ हमारे पत्रकार मित्रों के लिए, हम उन्हें रियायती पास पर टिकटों की ई-बुकिंग की सुविधा देना चाहते हैं. इसके लिए लंबे समय से मांग की जा रही है और उन्हें यह सुविधा मुहैया कराना मेरा सौभाग्य है.’’
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बुकिंग खिड़कियों पर यात्रियों के प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए, हम उपनगरीय और छोटी दूर वाले यात्रियों के लाभ के लिए हैंड हैल्ड टिर्मिनलों के जरिये टिकटों की बिक्री शुरू करना चाहते है. इससे हम न्यूनतम अवसंरचनात्मक आवश्यकता के अनेक बिक्री स्थल बनाना चाहते हैं. रेल मंत्री ने कहा,‘‘ हम टिकट वेंडिंग मशीन के जरिये प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री भी करना चाहते हैं जो नकद राशि के अलावा क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ भी सक्ष्म होगी’’
उन्होंने कहा कि हम आगामी 3 माह मे विदेशी पर्यटक और प्रवासी भारतीयों के लिए विदेशी डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ई-टिकटिंग सुविधा शुरू करेंगे.

रेल मंत्री ने बताया कि पीआरएस टिकट को रद्द कराने के लिए यात्री को निर्धारित समय-सीमा के भीतर रिफंड के लिए बुकिंग खिड़की तक जाना पड़ता है. यात्रियों के लिए यह बहुत असुविधाजनक होता है. हम हेल्पलाइन 139 पर यात्रियों को पंजीकृत फोन नंबर पर भेजे गए वन टाइम पार्सवड का उपयोग करते हुए टिकट रद्द कराने की सुविधा शुरू करना चाहते हैं.
उन्होंने कहा, ‘‘हम बिना टिकट यात्रा करने की समस्या से निपटने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर पायलट आधार पर बार कोड वाली टिकटें , स्कैनर और एक्सेस कंट्रोल शुरू करेंगे और यात्रियों के लिए निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करेंगे.

.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment