अगले पांच वर्षों में रेलवे में होगा 8.5 लाख करोड़ का निवेश

Last Updated 25 Feb 2016 12:56:59 PM IST

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने मौजूदा दौर को रेलवे के लिए चुनौतीपूर्ण बताते हुये इसके पुनर्गठन, पुनर्निर्माण और पुनरूद्धार पर अगले पांच वष्रों में 8.5 लाख करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है.


रेलमंत्री सुरेश प्रभु (फाइल फोटो)

प्रभु ने गुरूवार को लोकसभा में वर्ष 2016-17 का रेल बजट पेश करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन रेलवे को देश की प्रगति और आर्थिक विकास की रीढ़ बनाने का है और रेलवे इसी दिशा में काम कर रहा है. उन्होंने यात्रियों की गरिमा और रेल की गति को राष्ट्र की प्रगति के लिए जरूरी बताते हुये कहा कि उनका यह बजट आम नागिरको की आकांक्षा का बजट है. 
        
उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 के दौरान 1.20 लाख करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव है. इसके साथ ही  2,000 किलोमीटर रेल लाइनों का विद्युतीकरण करने का प्रस्ताव है.
         
रेलमंत्री ने कहा कि भारतीय जीवन बीमा निगम ने अनुकूल शर्तों पर 1.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश की सहमति दी है.

उन्होंने वर्ष 2020 तक रेलवे के लिए कई महत्वपूर्ण लक्ष्य तय करने की घोषणा की और कहा कि उस समय तक मल-मूत्र को पटरियों पर गिरने से पूरी तरह रोकने, स्वर्णिम चतुर्भुज पर सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलाने, मालगाड़यिों की औसत गति 50 किलोमीटर प्रति घंटे और मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की औसत गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक करने तथा 95 प्रतिशत समय पालन करने का प्रस्ताव है.

उन्होंने इस अवधि में बिना चौकीदार वाली क्रॉसिंग को खत्म करने, संरक्षा रिकॉर्ड में पर्याप्त सुधार के लिए उच्चस्तरीय तकनीक अपनाने, मालगाड़ियों को टाइम-टेबल के अनुसार चलाने, ट्रेनों में सभी को कंफर्म टिकट उपलब्ध कराने का भी प्रस्ताव किया.

रेलमंत्री ने कहा कि 1780 ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनें और 225 कैश-क्वाइन और स्मार्ट कार्ड चालित टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गईं है. दुनिया का पहला जैव निर्वात शौचालय भारतीय रेल ने तैयार किया और डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में इसका इस्तेमाल हो रहा है. इस वित्तीय वर्ष के अंत तक ट्रेनों में 17,000 जैव शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे.

आधुनिक साजसज्जा वाले सवारी डिब्बों के साथ नई रेलगाड़ी महामना एक्सप्रेस शुरू की गयी है. इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों पर 2,500 वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई गईं है. लोकप्रिय मार्गों पर विभिन्न गाड़ियों में 65 हजार अतिरिक्त बर्थ का निर्माण कर यात्रा को आरामदेह बनाया गया.

         
उन्होंने कहा कि यात्रियों से इनपुट लेने के लिए रोजाना एक लाख से ज्यादा फोन किए जाते हैं. सोशल मीडिया और आईवीआरएस प्रणाली के जरिए ग्राहकों से फीडबैक मिल रहा है. बजट में 92,714 करोड़ रुपये के 44 नए भागीदारी कार्य शुरू करने का प्रस्ताव है. राज्यों के  साथ 6 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गये हैं. संयुक्त उद्यम के लिए 17 राज्यों से सैद्धांतिक अनुमोदन मिला है. 

प्रभु ने कहा कि रेलवे की कार्यप्रणाली में कुशलता के लिए आंतरिक लेखा प्रणाली का पुनर्गठन किया जायेगा. कार्यप्रदर्शन के आधार पर कुछ क्षेीय रेलों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं. उन्होंने रेलवे से जुडी परियोजनाओं को 6-8 माह के अंदर स्वीकृत करने के लिए किये गये उपायों का उल्लेख करते हुये कहा कि पहले इसमें 2 साल से ज्यादा का वक्त लगता था.
          
उन्होंने बताया कि सभी प्रकार की खरीद ई-प्लेटफॉर्म पर की जा रही है और कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल किया जा रहा है और उनका मिशन पूरे कामकाज में 100 प्रतिशत पारदर्शिता सुनिश्चित करना है.
       
रेल मंत्री नेत्रिपुरा की राजधानी अगरतला को बड़ी लाइन नेटवर्क से जोडे जाने का उल्लेख करते हुये कहा कि 7 किलोमीटर प्रतिदिन की रफ्तार से बड़ी लाइन चालू करने में रेलवे सफल रहा है. स्वच्छता के साथ ही रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दिये जाने पर जोर देते हुये उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने पीपीपी मॉडल पर  400 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने का अनुमोदन किया है. गूगल की साझेदारी से इस साल 100 स्टेशनों और अगले 2 साल में 400 स्टेशनों पर वाई-फाई सेवाएं शुरू करने का प्रस्ताव है. 

प्रभु ने कहा कि महिला सुरक्षा के लिए सवारी डिब्बों में मध्यम भाग को आरक्षित किया गया है. प्रत्येक सवारी डिब्बे में वरिष्ठ नागरिक कोटे को 50 प्रतिशत बढ़ाया जा रहा है.

वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए लोअर बर्थ का कोटा बढ़ाया जायेगा. दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की ऑनलाइन बुकिंग और सभी सवारी डिब्बे ब्रेल इनेबल्ड किए जाने की घोषणा करते हुये उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग को सुविधाजनक बनाया जा रहा है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment