तेजस, उदय, हमसफर ,अंत्योदय और आस्था है नई ट्रेनें -सुरेश प्रभु

Last Updated 25 Feb 2016 09:18:47 AM IST

रेल मंत्री मे पांच नई ट्रेन शुरू करने की घोषणा की है. रेल मंत्री ने कहा तेजस, उदय ,हमसफर ,अंत्योदय और आस्था नामक की पांच नई ट्रेन शुरू करने की योजना. हमसफर ट्रेन में केवल थर्ड एसी वाले डिब्बे होंगे. अंत्योदय ट्रेन में सिर्फ अनारक्षित सीटें होंगी


(फाइल फोटो)

रेल बजट में मुख्य तौर पर पांच चीजों पर जोर रहा. इनमें कस्टमर सर्विसेज, मालभाड़े से ज्यादा से ज्यादा कमाने, किराया में बिना बढ़ोतरी किए कमाई बढ़ाने, पारदर्शिता और रिफॉर्म शामिल हैं.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु कहा कि हमसफर गाड़ी में सिर्फ तृतीय श्रेणी वातानुकूलित या की सुविधा होगी. इसमें भोजन की व्यवस्था वैकल्पिक होगी.

तेजस गाड़ी की रफ्तार 130 किलोमीटर होगी और यह रेल या भविष्य को दिखायेगी. इसमें मनोरंजन, वाईफाई, स्थानीय भोजन आदिकी की व्ययवस्था होगी और यात्रियों की संतुष्टि करने का हर प्रयास होगा.

व्यस्त मार्गों पर उदय नाम से उत्कृष्ट डबल डेकर वातानुकूलित गाड़यिां चलायी जायेगी जिनमें यात्रियों की वहन क्षमता 40 प्रतिशत अधिक होगी.

रेल मंत्री ने आम आदमी को अपनी नीति का केन्द्र बिन्दु बताते हुये कहा कि उनकी सुविधा के लिये अंत्योदय एक्सप्रेस नाम से लंबी दूरी की सुपर फास्ट रेल गाड़ी चलायी जायेगी जो पूरी तरह अनारक्षित होगी. इसे व्यस्त मार्गों पर चलाया जायेगा. इसी तरह लंबी दूरी के मेल गाड़ियों में दो से चार दीन दयालु सवारी डिब्बे लगाये जायेंगे. इन डिब्बों में पीने की पानी की सुविधा होगी तथा अधिक संख्या में मोबाइल चार्जिंग प्वांइट होंगे. 

इतना ही नहीं तीर्थ यात्रियों के लिए आस्था एक्सप्रेस शुरू की जाएगी. तीर्थ स्थानों पर रेलवे स्टेशनों की सफ़ाई का ख़ास ध्यान रखा जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment